एक लाख 16 हजार लोगों का किया टीकाकरण, 10000 डोज शेष

शासन स्तर से तय होने के बाद ही 18 वर्ष से ऊपर वालों को लगेगा टीका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:44 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 10:44 PM (IST)
एक लाख 16 हजार लोगों का किया टीकाकरण, 10000 डोज शेष
एक लाख 16 हजार लोगों का किया टीकाकरण, 10000 डोज शेष

अंबेडकरनगर: कोरोना वायरस से बचने के लिए अब युवाओं में टीकाकरण की रुचि बढ़ी है, लेकिन ऊपर से कोई निर्देश न मिलने से 18 वर्ष से अधिक लोगों का टीकाकरण नहीं हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि शासन स्तर से जनपद निर्धारित किए जा रहे हैं। यहां की बारी आने पर टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कराने वालों का अनुपात काफी कम है। इसके पीछे जागरूकता का अभाव अहम कारण बताया जा रहा है।

जनपद में अभी तक कुल एक लाख 16 हजार लोगों को ही टीका लगाया जा सका है, जबकि यहां की आबादी 25 लाख के पार है। स्टाक भी बहुत कम है। अब महज 10 हजार डोज ही उपलब्ध है, जो आठ से नौ दिन के लिए ही पर्याप्त है। लेकिन विभाग का कहना है कि बीच-बीच में वैक्सीन मंगाई जाती है।

25 केंद्रों पर लग रहा टीका: 10 दिन पहले तक जनपद में कुल 52 स्थानों पर टीका लगाया जा रहा था, लेकिन संक्रमण बढ़ने पर केंद्रों की संख्या कम करते हुए सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज पर ही टीका लगाया जा रहा है। रोजाना 1100 से 1200 लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

वर्जन:::

टीकाकरण की समीक्षा प्रतिदिन की जा रही है, लक्ष्य के अनुरूप प्राप्ति नहीं है। बुजुर्ग, बीमारी और 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले जरूर टीके लगवाएं और जब 18 वर्ष से ऊपर वालों की बारी आएगी तो वे लोग भी पंजीयन कराते हुए टीकाकरण कराएं।

-डा. हेमंत कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों से एसडीएम ने ली जानकारी

अंबेडकरनगर: टांडा के कोविड हास्पिटल में भर्ती मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही न उत्पन्न हो, इसे देखते हुए उपजिलाधिकारी अभिषेक पाठक ने गुरुवार को आसोपुर स्थित कोविड-19 एल-टू हास्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने माइक के सहारे मरीजों से वार्ता कर इलाज के बाबत जानकारी हासिल की।

सीएचसी टांडा परिसर के पीछे स्थित 200 बेड के नवनिर्मित मातृ एवं शिशु अस्पताल को कोविड-19 स्पेशल एल-टू अस्पताल में तब्दील किया गया है। यहां कोरोना के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच इससे जूझ रहे मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज चल रहा है। उपजिलाधिकारी अभिषेक पाठक गुरुवार को कोविड-19 स्पेशल एल-टू अस्पताल पहुंचे।

यहां उन्होंने कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद भर्ती कराए गए मरीजों के इलाज के बाबत चिकित्सकों से जानकारी ली। अस्पताल के कंट्रोल रूम से उपजिलाधिकारी ने माइक के जरिए मरीजों से वार्ता की। उपजिलाधिकारी ने मरीजों से दवाओं, आक्सीजन, खाना-पानी आदि के बाबत पूछताछ की। तीमारदारों को मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में सही जानकारी मिल सके, इसे लेकर अस्पताल के बाहर सभी मरीजों से संबंधित जानकारियां पर्चे पर लिखकर दीवार पर चस्पा किए जाने का निर्देश दिया। कहा कि कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही न होने पाए।

विधायक प्रतिनिधि ने किया निरीक्षण: टांडा विधायक के प्रतिनिधि श्याम बाबू गुप्त ने गुरुवार को टांडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर इमरजेंसी सेवा का निरीक्षण किया। उन्होंने टांडा के उपजिलाधिकारी अभिषेक पाठक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधिकारी डा. दिनेश वर्मा से वार्ता कर इमरजेंसी में बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

chat bot
आपका साथी