अवैध संचालित मिला अस्पताल, प्रशासन ने किया सील

रुपये नहीं मिलने पर मरीज के मुंह से हटाई थी आक्सीजन -सीएमओ ने जागरण की खबर का संज्ञान लेकर की कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:47 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:47 PM (IST)
अवैध संचालित मिला अस्पताल, प्रशासन ने किया सील
अवैध संचालित मिला अस्पताल, प्रशासन ने किया सील

अंबेडकरनगर: जलालपुर तहसील में अवैध संचालित मिले कुमार अस्पताल को एसडीएम और डिप्टी सीएमओ की टीम ने जांचोपरांत सील कर दिया। यहां नौ आक्सीजन सिलिडर बरामद हुए। इसके अलावा अनाधिकृत और अयोग्य चिकित्सकों द्वारा जनमानस की सेहत से खिलवाड़ करते हुए आपरेशन किया जाना पाया गया। यहां रखे सात मरीजों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराते हुए अस्पताल को सील कर दिया गया। दैनिक जागरण ने गत दिनों उक्त अस्पताल की संवेदनहीनता की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

पुलिस बल के साथ एसडीएम अभय कुमार पांडेय, डिप्टी सीएमओ डा. संजय कुमार वर्मा मित्तूपुर रोड स्थित कुमार अस्पताल पर पहुंचे। यहां कुमार अस्पताल के मालिक और चिकित्सक डा. सुरेश कुमार यादव और आपरेशन किए हुए सात मरीज भर्ती मिले। अधिकारियों ने आपरेशन करने वाले डा. का नाम पूछा तो डा. सुरेश यादव ने डा. संध्या गुप्ता का नाम बताया। उनसे संपर्क करने पर संध्या गुप्ता ने बताया कि वह ऑन कॉल वहां जाती हैं। 15 दिनों से वह उक्त अस्पताल नहीं गई हैं।

अस्पताल के रजिस्ट्रेशन में दर्ज मिले चिकित्सक से बात करने पर उसने भी बताया कि आन काल ही वहां जाते हैं। यह भी गत 15 दिनों से उक्त अस्पताल नहीं गए हैं। उक्त चिकित्सक ने यहां तक कहा कि इस अवधि में आपरेशन व भर्ती हुए मरीजों की मेरी कोई जिम्मेदारी नहीं है।

वहीं, आयुर्वेदिक चिकित्सक सुरेश कुमार यादव को गंभीर इलाज के लिए योग्य व अधिकृत नहीं पाया गया। आपरेशन के बाद भर्ती मरीजों को डिप्टी सीएमओ ने सरकारी अस्पताल में भेजवाया। यहां दो तल पर अस्पताल चलता मिला। भवन के बेसमेंट में कुल नौ आक्सीजन सिलिडर भी मिले। इससे संबंधित बिल आदि दिखाने में संचालक नाकाम रहे। आक्सीजन सिलिडरों को पुलिस ने कब्जे में लिया है। अस्पताल में दर्जनों बेड, आपरेशन थियेटर एवं संसाधन मिले। जांच शुरू होते यहां कार्यरत सभी कर्मचारी भाग निकले। जांच के बाद एसडीएम ने अस्पताल के रास्ते पर बल्ली के सहारे बंद कराते हुए मुख्य प्रवेश द्वार सील कर दिया। यहां कोतवाली के उप निरीक्षक उदय प्रताप सिंह, छोटेलाल पटेल, ओमप्रकाश समेत बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

मेडिकल स्टोर बंद कर भागे संचालक: अधिकारी उक्त अस्पताल की जांच पड़ताल कर रहे थे, उधर आसपास के कई मेडिकल स्टोर को बंद कर संचालक भाग गए। छापेमारी की खबर फैलते ही अस्पताल के बाहर देखने वालों की भीड़ जुट गई। भीड़ को बाहर मौजूद पुलिस कर्मियों ने भगाया।

chat bot
आपका साथी