शिकायत करते रहिए, अधिकारी रिपोर्ट लगाकर लटकाते रहेंगे

सरकारी व संरक्षित जमीनों से अवैध अतिक्रमण हटाने में राजस्व विभाग न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:05 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:05 PM (IST)
शिकायत करते रहिए, अधिकारी रिपोर्ट लगाकर लटकाते रहेंगे
शिकायत करते रहिए, अधिकारी रिपोर्ट लगाकर लटकाते रहेंगे

मालीपुर (अंबेडकरनगर): सरकारी व संरक्षित जमीनों से अवैध अतिक्रमण हटाने में राजस्व विभाग नाकाम साबित हो रहा है। तहसील जलालपुर के दर्जनों ऐसे प्रकरण गत कई माह से लंबित पड़े हैं। सरकारी जमीनों से अवैध कब्जा नहीं हटने से जहां राजस्व व पुलिसकर्मियों का अवैध कमाई का जरिया बन गया है, वहीं अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद हैं। अवैध कब्जाधारियों के विरुद्ध कार्रवाई की पैरवी करने वाले तंग आ चुके हैं।

-केस एक : ग्राम पंचायत भियांव के मजरे मजीरा में पूर्व में बने सीसी रोड को दबंग ने तोड़कर अवैध रूप से दीवार खड़ी कर दी। इससे राजेश उपाध्याय का रास्ता अवरुद्ध हो गया। राजेश की शिकायत पर बीडीओ भियांव ने फरवरी में उपजिलाधिकारी को दीवार गिराने का पत्र भेजा था, लेकिन आठ माह बीतने के बाद ही अवैध दीवार को राजस्व व पुलिस महकमा हटा नहीं सका।

-केस दो : जलालपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत धौरूवा के मजरे पेंदिया के राज बहादुर यादव ने चकमार्ग, खलिहान, घूर-गड्ढा समेत अन्य सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे की शिकायत की। जिलाधिकारी, संपूर्ण समाधान व थाना दिवस के साथ ही कई बार मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई, लेकिन महज जवाब लगाने तक ही कार्रवाई सीमित है।

-केस तीन : ग्राम पंचायत जैनापुर व बीबीपुर भुसौली में दबंग ने सरकारी धन से निर्मित चकमार्ग को काटकर खेत में मिला लिया। पीड़ित मनोज पांडेय व रजनीश तिवारी की शिकायत पर लेखपाल व राजस्व निरीक्षक ने जांच आख्या तहसीलदार व उपजिलाधिकारी को सौंपा। लेखपाल ने अवैध कब्जेदारों से चकमार्ग पुन: निर्माण की हिदायत दी थी, लेकिन दबंगों ने उस पर जुताई कर सरसों की बुवाई कर दी।

------------

सरकारी जमीन पर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई चल रही है। यदि स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाते हैं तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

-आलोक रंजन सिंह

तहसीलदार, जलालपुर

chat bot
आपका साथी