बजट से कृषि एवं उद्योगों को मिलेगी नई गति : बृजेश पाठक

शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर आए थे प्रभारी मंत्री

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 10:44 PM (IST)
बजट से कृषि एवं उद्योगों को मिलेगी नई गति : बृजेश पाठक
बजट से कृषि एवं उद्योगों को मिलेगी नई गति : बृजेश पाठक

अंबेडकरनगर: आम बजट को शत-प्रतिशत समावेशी और विकासोन्मुख बताते हुए कानून और न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि इससे कृषि और उद्योग को नई गति मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्र में ढांचागत सुविधाओं का विकास होगा, इससे घर-घर खुशहाली आएगी। वह शनिवार को यहां सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

एक दिवसीय दौरे पर आए जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने बजट की खूबियों को गिनाते हुए कहा कि कोरोना काल की कड़ी चुनौतियों के बीच मोदी सरकार ने सभी वर्गों की मुश्किलों और जरूरतों को ध्यान में रखकर यह बजट पेश किया है। कोरोना से जंग में जहां सरकार सफल रही, वहीं दो-दो वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल की है। बजट में कृषि क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने, किसानों की आय दोगुना करने, गांव का विकास तेज करने, सड़क व परिवहन को विस्तार देने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं छोटे व मध्यम स्तर के कारोबार को संबल देने के साथ शिक्षा क्षेत्र में नए निर्माण व अवसरों तथा वरिष्ठ नागरिकों को आयकर से राहत दी गई है। स्वास्थ्य बजट में वृद्धि की गई है। कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए 16.5 लाख करोड़ का भारी-भरकम बजट दिया गया है। किसानों को उनकी उपज लागत का डेढ़ गुना दिया जाएगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि 2013-14 में तत्कालीन सरकार के 33874 करोड़ की तुलना में मोदी सरकार ने 75060 करोड़ का बजट पेश किया है। उन्होंने साफ किया कि सरकार किसानों के आंदोलन को लेकर गंभीर है। आगे भी एमएसपी लागू रहने के बारे में किसानों को पूर्ण आश्वासन दिया जा चुका है। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष कपिलदेव वर्मा, महामंत्री मिथिलेश त्रिपाठी, जिला उपाध्यक्ष मोनू सिंह, राना रणधीर सिंह, केके मिश्रा मौजूद रहे।

गोष्ठी में गिनाईं खूबियां: प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने भाजपा कार्यालय पर प्रबुद्ध वर्ग की गोष्ठी में कहा कि केंद्र सरकार ने गरीबों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से सरकार की योजनाओं व बजट की खूबियों से जनता को रूबरू कराने का आह्वान किया। जिलाध्यक्ष कपिलदेव वर्मा ने जनकल्याणकारी योजनाओं को गिनाया। उपाध्यक्ष रमेश चंद्र गुप्त, दशरथ यादव, रफत एजा•ा, चंद्र प्रकाश वर्मा, डॉ. आनंद बहल, सुमन पांडेय, प्रेमशीला यादव, डॉ. शिवपूजन, अमरनाथ सिंह, डॉ. पूनम राय, राम बक्श सिंह, महेंद्र प्रताप, रवि सिंह चौहान, पंकज वर्मा, आनंद श्रीवास्तव, कृष्ण भगवान मिश्र, अंकित पांडेय, अनुज सोनकर मौजूद रहे।

सरकार ने आपदा को अवसर में बदला: दद्दन मिश्रा

अंबेडकरनगर: बजट पर आयोजित गोष्ठी में भाजपा के जिला प्रभारी दद्दन मिश्रा ने कहा कि बीते एक साल में स्वास्थ्य की चुनौतियों को भाजपा सरकार ने नए नजरिए से देखा है। आपदा को अवसर में बदलने की सोच वाली मोदी सरकार ने बजट में स्वास्थ्य ढांचे को प्राथमिकता देते हुए इसे नए रूप में आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। जिला प्रभारी ने कहा कि कोविड वैक्सीन के लिए सरकार ने 35 हजार करोड़ रुपये बजट में देकर व्यापक टीकाकरण को निर्बाध को बनाने की योजना को आकार दिया है।

chat bot
आपका साथी