फर्जी अंकपत्र लगाकर ढाई साल से नौकरी कर रहा शिक्षक बर्खास्त

प्राथमिक विद्यालय सिकरोहर में 19 मार्च 2019 से कर रहा था नौकरी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 12:22 AM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 12:22 AM (IST)
फर्जी अंकपत्र लगाकर ढाई साल से नौकरी कर रहा शिक्षक बर्खास्त
फर्जी अंकपत्र लगाकर ढाई साल से नौकरी कर रहा शिक्षक बर्खास्त

अंबेडकरनगर (रणविजय यादव) : फर्जी मार्कशीट लगाकर परिषदीय विद्यालय में करीब ढाई साल से नौकरी कर रहे शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने उसके खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज कराकर रिकवरी करने का भी आदेश दिया है। यह प्रकरण प्राथमिक विद्यालय सिकरोहर का है।

19 मार्च 2019 को प्राथमिक विद्यालय सिकरोहर में जलालपुर थाने के रहीमपुर गांव के कृष्ण कुमार द्विवेदी को सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति मिली थी। 15 सितंबर 2020 को उक्त शिक्षक पर फर्जी अभिलेख लगाकर नौकरी हथियाने की जिलाधिकारी से गोपनीय शिकायत की गई। तत्समय तत्कालीन डीएम ने प्रकरण की जांच सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक, अयोध्या मंडल को सौंपी थी। अभिलेखों के सत्यापन में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का अंकपत्र फर्जी पाया गया। उस पर अंकित रोल नंबर की आनलाइन जांच में शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं पाया गया। साथ ही अंकपत्र पर उसके नाम के स्थान पर किसी अनुराग पांडेय का नाम दर्ज मिला। वांछित अर्हता अंक 90 के स्थान पर 52 ही मिला। केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड द्वारा कराए गए भौतिक सत्यापन में भी मामला फर्जी निकला। इसके बाद शिक्षक की सेवा समाप्त कर रिकवरी के आदेश जारी किए गए हैं। --------------

तथाकथित शिक्षक द्वारा नियुक्ति के दौरान अभिलेखों में लगाई गई केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा प्राथमिक स्तर का अंकपत्र फर्जी पाए जाने के बाद उसकी सेवा समाप्त कर रिकवरी के आदेश जारी किए गए हैं।

बीपी सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अपहरण और छेड़छाड़ के आरोपित को भेजा जेल

अंबेडकरनगर : लव जेहाद के आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। शरीफपुर गांव का युवक नौशाद अहमद अंसारी अपना नाम बदलकर दूसरे गांव की हिदू लड़की के पीछे पड़ा था। वह अपना धर्म छिपाकर किशोरी से शादी करना चाहता था। असलियत पता चलने पर किशोरी ने इससे साफ इनकार कर दिया। इसके बाद भी आरोपित बार-बार उसे फोन करता था। बात न मानने पर जान से मारने की धमकी देता था। आरोपित पहले से शादीशुदा और दो बच्चों का पिता है। किशोरी कक्षा 10वीं की छात्रा है। गुरुवार को वह कालेज से घर जा रही थी। पीछा कर रहा आरोपित रास्ते में छात्रा को अपनी मोटरसाइकिल से ठोकर मारकर गिरा दिया और बैग छीन लिया। छेड़छाड़ कर जबरन मोटरसाइकिल पर बैठाने की कोशिश की। इसमें सफल न होने पर बैग लेकर भाग गया। छात्रा किसी तरह घर पहुंची और घटना के बारे में बताया। परिवारजन ने आरोपित के खिलाफ तहरीर दी। थानाध्यक्ष बृजेश कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को आरोपित को जेल भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी