सप्ताहभर में 93 संक्रमितों ने कोरोना को दी मात

कोरोना संक्रमण का बढ़ता आंकड़ा लोगों को जितना भयभीत कर रहा है इससे ठीक होने वालों की संख्या उतनी ही राहत भी दे रही है। संक्रमित बहुत तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। सही खानपान समय पर दवाएं और इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर एक सप्ताह में 93 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:11 PM (IST)
सप्ताहभर में 93 संक्रमितों ने कोरोना को दी मात
सप्ताहभर में 93 संक्रमितों ने कोरोना को दी मात

अंबेडकरनगर: कोरोना संक्रमण का बढ़ता आंकड़ा लोगों को जितना भयभीत कर रहा है, इससे ठीक होने वालों की संख्या उतनी ही राहत भी दे रही है। संक्रमित बहुत तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। सही खानपान, समय पर दवाएं और इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर एक सप्ताह में 93 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी है। ठीक होने वालों में एल-टू हास्पिटल में भर्ती मरीजों से लेकर होम आइसोलेशन में रहे व्यक्ति तक शामिल हैं। डाक्टरों की सलाह है कि यदि कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं तो होम आइसोलेशन सबसे बढि़या है। मेडिकल टीम मोबाइल के जरिए रोजाना उनका हालचाल लेती है। परेशानी होने पर रैपिड रिस्पांस टीम मौके पर जांच के लिए जाती है और जरूरत पड़ती है तो अस्पताल में भी दाखिल कराया जाता है।

----------------

होम आइसोलेशन में रोजाना होती निगरानी : मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि सोमवार तक होम आइसोलशन में 267 मरीज थे। चिकित्सक प्रतिदिन मोबाइल से स्थितियों का जायजा लेते हैं। कोई भी मरीज यदि परेशानी बताता है तो रैपिड रिस्पांस टीम मौके पर जाती है। वहां उनके खानपान से लेकर दवाओं तक पर नजर रखी जाती है। ---------------- होम आइसोलेशन में इन बातों का रखें ध्यान : होम आइसोलेशन में रहकर दो दिन पहले स्वस्थ हुए डिप्टी सीएमओ डा. संजय वर्मा ने बताया कि इस दौरान गरम पानी का सेवन करें, दिन में तीन से चार लीटर पानी पिए, आरोग्य काढ़े का सेवन करें। इसमें काली मिर्च, दालचीनी, तुलसी, अदरख, गुड़ को शामिल करें। इसके साथ ही खट्टे फलों का सेवन जैसे नींबू, संतरा, विटामिन सी, जिक टैबलेट लें। प्राणायाम व योगा जरूर करें, इससे फेफड़े मजबूत होते हैं। दिन में तीन से चार बार भाप लें और धूपमान व मदिरापान से पूरी तरह दूरी बनाएं। डॉ. वर्मा ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने के लिए नियमों का अनुपालन बहुत ही जरूरी है। घबराने की कतई आवश्यकता नहीं है। -------------- ठीक होने वालों की संख्या बढ़ा रही हौसला : संक्रमितों के साथ स्वस्थ होने वालों की भी संख्या बढ़ रही है। इससे आमजन को बल मिल रहा है। आंकड़े बताते हैं कि 14 अप्रैल को आठ मरीज ठीक हुए। इसी तरह 15 को नौ, 16 को आठ, 17 को नौ, 18 को 22, 19 को 22 तथा 20 को 15 मरीज ठीक हुए हैं।

chat bot
आपका साथी