चुनाव : चारों पदों पर पहले दिन 13 हजार 252 ने किया नामांकन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में शनिवार को जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के 13041 सीटों के सापेक्ष पहले दिन 13252 उम्मीदवारों ने नामांकन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:01 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:01 AM (IST)
चुनाव : चारों पदों पर पहले दिन 13 हजार 252 ने किया नामांकन
चुनाव : चारों पदों पर पहले दिन 13 हजार 252 ने किया नामांकन

अंबेडकरनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में शनिवार को जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के 13041 सीटों के सापेक्ष पहले दिन 13252 उम्मीदवारों ने नामांकन किया। ग्राम प्रधान पद पर 6636, ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 2224, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर 3838 तथा जिला पंचायत सदस्य पद पर 554 नामांकन हुआ। रविवार को कोरोना क‌र्फ्यू प्रभावी होने को लेकर शनिवार को नामांकन करने में उम्मीदवारों की खासी भीड़ रही। हालांकि कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान भी नामांकन और पर्चा बिक्री की कवायद निर्बाध चलेगी। ऐसे में रविवार को पर्चा खरीदने और नामांकन दाखिल करने का मौका मिलेगा।

---------------------

गर्म हुआ चुनावी मैदान : नामांकन दाखिल होने के साथ चुनावी मैदान में सरगर्मी तेज हो गई है। हालांकि अभी नामांकन पत्रों की जांच और नामांकन वापसी की तिथि बीतने के बाद उम्मीदवारों के चेहरे और चुनावी मैदान की तस्वीर साफ होगी।

---------------------

कोरोना से बचाने पर रहा ध्यान: कोरोना का फैलाव रोकने के लिए प्रशासन व पुलिस सतर्क रही। कलेक्ट्रेट परिसर में जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन को चार काउंटर बना है। यहां प्रवेश द्वार से लेकर नामांकन कक्ष तक शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए गोले में उम्मीदवारों और उनके प्रस्तावकों को खड़ा किया गया था। पुलिस इन्हें रोकने और नियमों का पालन कराने में मुस्तैद रही। नामांकन करने के लिए बुलाने पर एक-एक उम्मीदवार को अंदर जाने की अनुमति दी गई।

---------------------

सीमा में सीमित रही सुरक्षा : कोरोना महामारी से बचाव के इंतजाम अपनी निर्धारित सीमा में सीमित रहे। नामांकन स्थल की बैरीकेडिग के भीतर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी शारीरिक दूरी का पालन कराते दिखे। वहीं गेट के बाहर सबकुछ बेकाबू रहा। उम्मीदवार और समर्थक कोरोना से बचाव के नियमों को तार-तार करते रहे। जिला मुख्यालय के टांडा, बसखारी, कलेक्ट्रेट, तहसील तथा पटेलनगर आदि मार्गों पर वाहनों के काफिले दलों का झंडा लगाकर डेरा डाले रहे।

---------------------

दलों की दिखी दस्तक : जिला पंचायत सदस्य पद के लिए उम्मीदवारों के पीछे दलों की दस्तक दिखी। पार्टी से उम्मीदवार घोषित करने के बाद नामांकन के दौरान भी रहनुमाई करने दलों के पदाधिकारी पहुंचे। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. मिथिलेश त्रिपाठी यहां उम्मीदवारों के साथ मौजूद रहे। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष कपिलदेव वर्मा ने रामनगर दक्षिणी से, जबकि अवध क्षेत्र के उपाध्यक्ष शिवनायक वर्मा ने बसखारी दक्षिणी से पर्चा भरा। वहीं अकबरपुर चतुर्थ वार्ड से बृजेंद्र वीर सिंह ने नामांकन किया। इसके अलावा सपा उम्मीदवारों के साथ एमएलसी हीरालाल यादव ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर नामांकन कराया। बसपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों को साथ लेकर पदाधिकारी यहां आए। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए पवन सिंह ने कटेहरी तृतीय से और पुष्पा जगदीश राजभर कटेहरी द्वितीय से चुनावी मैदान में हैं। ब्लाकों में भी ऐसे ही जनप्रतिनिधियों के साथ समर्थकों की गहमागहमी के बीच नामांकन हुआ।

---------------------

कदम-कदम पर रहा पहरा और पाबंदी : भीड़ को रोकने और कोरोना गाइडलाइन समेत चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन कराने के लिए प्रशासन एवं पुलिस का कदम-कदम पर पहरा रहा। इस दौरान कई पाबंदियां लगी रहीं। तहसील तिराहे से वाहनों को शहर में दाखिल होने से रोक दिया गया। वजह, ब्लाक मुख्यालय अकबरपुर में नामांकन चल रहा था। कलेक्ट्रेट परिसर में दाखिल होने के लिए एक मार्ग उम्मीदवारों के लिए खोला गया।

---------------------

-त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पद-

-जिला पंचायत सदस्य : 41

-क्षेत्र पंचायत सदस्य : 1020

-ग्राम प्रधान के पद : 902

-ग्राम पंचायत सदस्य : 11078

chat bot
आपका साथी