आप भी बनिए महादानी, पुलिस मित्र समूह की ओर से विश्व रक्तदान दिवस पर लगाया जा रहा प्रयागराज में शिविर

पुलिस मित्र समूह के शिविर में रक्तदान करने वाले ज्यादातर लोग पुलिस विभाग के कर्मचारी होते हैं। इसमें सिपाहियों से लेकर आइजी स्तर तक के अधिकारी रक्तदान करते रहे हैं। जरूरतमंदों के लिए ब्लड का इंतजाम करने वाले पुलिस मित्र समूह के लिए आम लोग भी रक्तदान करने लगे हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 04:27 PM (IST)
आप भी बनिए महादानी, पुलिस मित्र समूह की ओर से विश्व रक्तदान दिवस पर लगाया जा रहा प्रयागराज में शिविर
शिविर में रक्तदान करने वाले ज्यादातर लोग पुलिस विभाग के कर्मचारी होते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। हर साल की तरह इस बार भी सोमवार 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर पुलिस मित्र समूह की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है। खास बात है कि पुलिस मित्र समूह द्वारा आयोजित होने वाले इस शिविर में रक्तदान करने वाले ज्यादातर लोग पुलिस विभाग के कर्मचारी होते हैं। इसमें सिपाहियों से लेकर आइजी स्तर तक के अधिकारी रक्तदान करते रहे हैं। जरूरतमंदों के लिए ब्लड का इंतजाम करने वाले पुलिस मित्र समूह के लिए आम लोग भी रक्तदान करने लगे हैं।

2017 से रक्तदान शिविर लगा रहा समूह

इस समूह के संचालक आइजी प्रयागराय कार्यालय में कार्यरत आरक्षी आशीष मिश्र ने बताया कि पुलिस मित्र द्वारा 2017 से अब तक का यह 13वां रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है। पुलिस मित्र का यह शिविर 13 जून को जनपद लखनऊ के KGMU हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में और 14 जून को जनपद प्रयागराज के काल्विन ब्लड बैंक में सुबह 10 बजे से शाम 04 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। पुलिस मित्र के इस शिविर में वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारियों तथा सामाजिक संगठनों व आमजनों द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान किया जाता है। पुलिस मित्र द्वारा पिछले साल और इस बार कोरोना की दूसरी महामारी के दौरान मरीजों के लिए ब्लड, प्लेटलेट्स, प्लाज्मा का इंतजाम किया गया था। पुलिस मित्र द्वारा रक्तदान के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाता है

खुद करते हैं रक्तदान और दूसरों को भी प्रेरित

आईजी रेंज प्रयागराज कवींद्र प्रताप सिंह खुद रक्तदान करने के साथ ही लोगों को भी रक्तदान के फायदे बताकर इसके लिए प्रेरित करते रहे हैं। उनका कहना है कि कोई भी स्वस्थ पुरुष हर तीन माह पर रक्तदान कर सकता है यानी वर्ष में 4 बार और महिलाएं प्रत्येक 4 माह पर रक्तदान कर सकती है यानी वर्ष में 3 बार। आईजी रेंज प्रयागराज का कहना है कि रक्तदान से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि पूरे शरीर की ब्लड से सम्बंधित बीमारियों की जांच निःशुल्क हो जाती है और व्यक्ति समय रहते अपने बीमारी का इलाज करा सकता है। पुलिस मित्र वाट्सएप ग्रुप के साथ-साथ वेबसाइट/ट्वीटर/फेसबुक पर भी सक्रिय होकर मदद कर रहा है। जिस किसी को भी स्वेच्छा से रक्तदान करना हो वो हेल्पलाइन नंबर 9415107242 या सोशल मीडिया के वेबसाइट www.policemitraa.org पर भी सम्पर्क कर सकता है। पुलिस मित्र द्वारा हर साल 14 जून, 15 अगस्त, 1 अक्टूबर, 26 जनवरी को रक्तदान शिविर आयोजित किया जाता है।

14 जून को क्यों रक्तदान दिवस

आस्ट्रिया के कार्ल लैंडस्टीनर को A,B, O रक्त समूह खोजने के कारण 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनके जन्मदिन 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। इसका उद्देश्य रक्तदान को प्रोत्साहन देना एवं इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करना है।

chat bot
आपका साथी