डेंगू के रोकथाम का आप भी कर सकते हैं प्रयास, सोर्स रिडक्शन से गायब हो जाएंगे रोग फैलाने वाले मच्छर

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में बीमारी से बचाव के लिये लोग घरों को चेक करें। एडीज मच्छरों के पनपने का सबसे बड़ा सोर्स कूलर की टँकी में भरा पानी होता है। पुराने निष्प्रयोज्य बर्तन में भरे बारिश के पानी मे लार्वा हो जाते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:54 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:54 AM (IST)
डेंगू के रोकथाम का आप भी कर सकते हैं प्रयास, सोर्स रिडक्शन से गायब हो जाएंगे रोग फैलाने वाले मच्छर
डेंगू रोग से बचने के हम और आप भी अपने स्‍तर से प्रयास कर सकते हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता।  संक्रामक बीमारियों में डेंगू बुखार जैसे रोग की रोकथाम में स्वास्थ्य विभाग तो लगातार प्रयासरत है ही, आप भी सोर्स रिडक्शन करके मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं। डेंगू के प्रभाव वाले संवेदनशील इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की 20 टीम एवं नगर निगम की 60 टीम छिड़काव कर रही हैं। सोर्स रिडक्शन किया जा रहा है यानी जहां डेंगू मच्छर के लार्वा पनपने की संभावना है उसे नष्ट किया जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी ने दिया यह सुझाव

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद सिंह ने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में बीमारी से बचाव के लिए लोग अपने घरों को चेक करें। एडीज मच्छरों के पनपने का सबसे बड़ा सोर्स कूलर की टंकी में भरा पानी होता है। इसके अलावा कहीं किसी पुराने निष्प्रयोज्य बर्तन में भरे बारिश के पानी मे लार्वा हो जाते हैं। घरेलू ब्रीडर चेकर इसीलिये हायर किये गए हैं ताकि जिसमे से 50 काम इनसे घरों में सोर्स रिडक्शन कराया जा सके।

घरेलू बीडर्स चेकर्स सोर्स रिडक्‍शन कर रहे

घरेलू बीडर्स चेकर्स सोर्स रिडक्शन का कार्य नगरीय क्षेत्र में मलेरिया विभाग की टीम के साथ मिल कर कर रहे हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आशा द्वारा सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही की जा रही है। नियुक्त किये गए बीडर्स चेकर्स नगरीय क्षेत्रों में तथा बुखार प्रभावी क्षेत्रों में जलश्रोतों जैसे कूलर, टायर गमले आदि में मच्छरों के लार्वा की जांच करते हैं तथा उनकी साफ-सफाई करते हैं। नाले-नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव करते हैं। अभी तक घरेलू ब्रीडर्स चेकर ने 15000 से अधिक घरों में सोर्स रिडक्शन का कार्य किया है।

हर चार दिन में घर को ऐसे करें चेक तो नहीं होगा डेंगू

मलेरिया विभाग कहता है कि यही काम घर के लोग भी कर सकते हैं। प्रत्येक चार से पांच दिन में घर को चेक करने से डेंगू को दूर रखा जा सकता है। अपने आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें और मच्छरदानी में ही सोएं। साथ ही कूड़े-कचरे का सही निष्तारण करते रहें। अभी तक डेंगू के 231 मरीज मिले हैं इनमे 10 लोग भर्ती हैं।

मिट्टी का तेल है कारगर

जहां भी पानी कई दिनों का इकट्ठा मिले, उसमें लार्वा नजर आएं तो फौरन उस पानी मे मिट्टी का तेल डाल देने से एक लेयर बन जाएगी। उस लेयर का दायरा जहां तक होगा वहां तक लार्वा नष्ट हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी