World Population Day: आज से शुरू होगा जनसंख्‍या स्थिरता पखवाड़ा, खास संदेश के साथ होगा प्रचार-प्रसार

World Population Day इस खास दिवस को विधिवत मनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक ने निर्देश दिया है कि कन्टेनमेंट एरिया या बफर जोन छोड़कर सभी कार्य कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए ही संपन्न किए जाएं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 09:45 AM (IST)
World Population Day: आज से शुरू होगा जनसंख्‍या स्थिरता पखवाड़ा, खास संदेश के साथ होगा प्रचार-प्रसार
विश्‍व जनसंख्‍या दिवस के अवसर पर आज से विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरुआत की जाएगी।

प्रयागराज, जेएनएन। आज यानी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है। आज ही पूरे प्रदेश में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरुआत की जाएगी। जो 31 जुलाई तक चलेगा। इसके साथ ही मिशन निदेशक ने मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के अंतर्गत चिन्हित 57 जिलों में मिशन परिवार विकास अभियान संबंधी गतिविधियों को सचारू रूप से चलाने के लिए भी निर्देशित किया है। 

आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी। जी हां, इस बार विश्व जनसंख्या दिवस का यही थीम है। इस खास दिवस को विधिवत मनाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक ने निर्देश दिया है कि कन्टेनमेंट एरिया या बफर जोन छोड़कर सभी कार्य कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए ही संपन्न किए जाएं। 

प्रयागराज के सीएमओ ने तैयारियों की जानकारी दी

प्रयागराज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रभाकर राय ने कहा कि स्वस्थ सुखी जीवन के लिए सीमित परिवार होना आवश्यक है। दंपती को नियोजित परिवार की समझ हो और नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। पखवाड़ा में इन बिंदुओं पर प्रचार-प्रसार भी जरूर करें और उचित संसाधनों के बारे में भी जानकारी दें।

परिवार कल्‍याण विभाग के नोडल अधिकारी बोले

परिवार कल्याण विभाग के नोडल अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सत्येन राय ने बताया कि कार्यक्रम के सफल क्रियावन के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला कर स्वास्थ्य विभाग अधीक्षक, बीसीपीएम का अभिमुखीकरण किया गया हैं ताकि कार्यक्रम सफल हो सके। सभी ब्लाकवार गतिविधियों की तैयारी एवं लक्ष्य पर चर्चा की गई। प्रति ब्लाक 100 अंतरा, 150 आइयूसीडी, 50 एफएसटी एवं 10 एनएसवी का लक्ष्य तथा प्रति नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 40 अंतरा, 75 आइयूसीडी, 10 एफएसटी एवं 5 एनएसवी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि विश्‍व जनसंख्‍या स्थिरता पखवाड़ा आज से शुरू हो रहा है। पखवाड़े में गांव-गांव तक प्रचार-प्रसार किया जाएगा और लोगों के परिवार कल्याण के साधनों सुविधाओं की जानकारी, साधन परामर्श निश्‍शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

ऐसे मनाया जाएगा पखवाड़ा

पखवाड़ा के दौरान हर जिले, ब्लाक और गांव में मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का संदेश जोर-शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा। इस बार के कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी। वहीँ विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ जिले स्तर पर किसी माननीय से कराए जाने की योजना है। साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा। इस दौरान अंतरा और आयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी के पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी