अगरबत्ती बनाकर जीवन सुगंधित करेगी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, प्रयागराज में दी गई मशीन और प्रमाणपत्र

खादी व ग्रामोद्योग विभाग से अगरबत्ती उद्योग के लिए प्रशिक्षित 50 महिलाओं में पांच प्रमुख महिलाओं को अगरबत्ती बनाने की मशीन और प्रमाण पत्र वितरित किए। उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत स्वयं सहायता समूह की महिला केयर टेकरों को प्रमाण पत्र भेंटकर प्रोत्साहित किया

Ankur TripathiMon, 26 Jul 2021 05:37 PM (IST)
पांच प्रमुख महिलाओं को दिया गया मंत्री सिद्धार्थ नाथ द्वारा और प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। वैवाहिक जीवन दोनों के लिए एक नए परिवार व जीवन की शुरुआत होती है। यह बात उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कदिलापुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 45 जोड़ों के विवाह समारोह में कहीं। उन्होंने नवविवाहित जोड़ों को प्रमाण पत्र व गहने के साथ आशीर्वाद दिया। इसके बाद अगरबत्ती बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित किया।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम के बाद खादी व ग्रामोद्योग विभाग से अगरबत्ती उद्योग के लिए प्रशिक्षित 50 महिलाओं में पांच प्रमुख महिलाओं को अगरबत्ती बनाने की मशीन और प्रमाण पत्र वितरित किए। उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत स्वयं सहायता समूह की महिला केयर टेकरों को प्रमाण पत्र भेंटकर प्रोत्साहित किया। बता दें कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शासन की ओर से जोड़ों को लगभग 51 हजार रुपये तक आर्थिक सहायता दी जाती है। इस मौके पर एसडीएम सदर विवेक चतुर्वेदी, नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी गौरव रंजन, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी राम औतार यादव रहे।

व्यवस्थित ढंग से कराएं विकास कार्य

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने निर्माणाधीन ब्लाक भगवतपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान ब्लाक परिसर से मुख्य मार्ग तक अनियमित ढंग से बनाए जा रहे मकानों को देख नाराजगी जताई। कहा लेआउट के तहत व्यवस्थित ढंग से सड़क, बिजली व पानी निकासी के साथ सीवरेज की व्यवस्था होनी चाहिए। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर जेई को फटकार भी लगाई। बीडीओ भगवतपुर को निर्देश दिए कि ब्लाक प्रमुख कक्ष के साथ ब्लाक तक पहुंचने के लिए सड़क व नाली भी होनी चाहिए। इसके पहले बक्शी मोड़ा, सैदपुर व हरिहरा गौसपुर में चौपाल लगाकर जनसुनवाई की। ग्राम प्रधानों को मार्ग पर इंटरलॉकिंग के साथ नाली भी बनवाने के निर्दश दिए। वहीं, चंद्रसेन गांव के रहने वाले पार्टी कार्यकर्ता महिपत सिंह पटेल का निधन हो गया था। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह कार्यकर्ता महिपत के आवास पर पहुंचे। उनकी पत्नी को आर्थिक सहायता प्रदान की। साथ ही हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.