Women Empowerment: जमाना बदल गया है, उद्योग स्थापित कराने में महिलाएं भी आ रहीं आगे

Women Empowerment उद्योग उपायुक्‍त अजय कुमार चौरसिया पीपल गांव में उद्योग विभाग की ओर से संचालित योजनाओं के जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि महिलाएं स्वरोजगार के जरिए व्यवसाय को तेजी से बढ़ाकर अपनी आय में वृद्धि करके परिवार को खुशहाल बना सकती हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:31 PM (IST)
Women Empowerment: जमाना बदल गया है, उद्योग स्थापित कराने में महिलाएं भी आ रहीं आगे
उद्योग उपायुक्‍त अजय कुमार चौरसिया ने उद्योग विभाग की ओर से संचालित योजनाओं के जागरूकता कार्यक्रम में विचार रखे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। बदलते युग में महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं हैं। हर क्षेत्र में पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। साथ ही अपनी उपस्थिति को सशक्‍त कर रही हैं। अब रोजगार के क्षेत्र में भी महिलाएं जुडकर आर्थिक स्थिति बेहतर कर रही हैं। सरकार की ओर से महिलाओं के लिए विविध योजनाओं का भी संचालन कर रही है। इससे वे अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं।

महिलाओं में कुछ कर गुजरने का जज्‍बा

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए उद्योग विभाग सदैव तत्पर है। महिलाएं पुरुषों से कम नहीं हैं, कई क्षेत्रों में महिलाओं ने कामयाबी का झंडा फहराया है। अब जमाना बदल गया है इसलिए उद्योग स्थापित कराने में महिलाएं भी आगे आ रही हैं। यह कहना है उद्योग उपायुक्त अजय कुमार चौरसिया का। उन्होंने कहा कि महिलाओं में काफी प्रतिबद्धता दिखती है और आगे बढऩे की शक्ति भी है।

स्‍वरोजगार के जरिए महिलाएं बढ़ाएं आय : उद्योग उपायुक्‍त

उद्योग उपायुक्‍त अजय कुमार चौरसिया पीपल गांव में उद्योग विभाग की ओर से संचालित योजनाओं के जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि महिलाएं स्वरोजगार के जरिए व्यवसाय को तेजी से बढ़ाकर अपनी आय में वृद्धि करके परिवार को खुशहाल बना सकती हैं। मालिक व्यापार नहीं करता है वह केवल मैनेजमेंट कर व्यवसाय को बढ़ाता है।

बोले, लोन के लिए करें आवेदन

उन्‍हाेंने कहा कि उद्योग लगाने से पहले मार्केट का सर्वे एवं अध्ययन करके ही लोन के लिए आवेदन करना चाहिए। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के प्रतिनिधि रामलोचन साहू ने कहा कि महिलाओं को उद्योग विभाग से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है।

लक्ष्‍य और मिशन साफ होना चाहिए : एलडीएम आरसी श्रीवास्‍तव

एलडीएम आरसी श्रीवास्तव ने कहा कि बैंकों ने सदैव रोजगार से जोडऩे के लिए छोटे से लेकर बड़े ऋण देकर जीवन में समृद्धि लाने का काम किया है। केवल आपका लक्ष्य और मिशन साफ होना चाहिए। इस मौके पर मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी, मंडल अध्यक्ष ज्ञान बाबू केसरवानी, ज्ञानेंद्र सिंह, अमित शुक्ल, शांति तिवारी, रेखा तिवारी, रामचंद्र शर्मा, अंजली कुशवाहा आदि मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी