महाराष्‍ट्र के टमाटर का प्रयागराज में महंगा हुआ दाम, गणेश चतुर्थी के कारण आवक घटी

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि शुक्रवार को टमाटर के रेट में तेजी आई है। महाराष्ट्र में गणेश चौथ का व्रत धूमधाम से मनाए जाने के कारण वहां से आवक कम होने की वजह से रेट में तेजी हुई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 09:07 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 09:07 AM (IST)
महाराष्‍ट्र के टमाटर का प्रयागराज में महंगा हुआ दाम, गणेश चतुर्थी के कारण आवक घटी
टमाटर के थोक रेट में दो से तीन रुपये की तेजी हुई है। फुटकर में भी दाम बढ़ेगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। गणेश चतुर्थी का त्योहार होने के कारण आज शुक्रवार को टमाटर की आवक प्रयागराज की थोक सब्‍जी मंडी में कम है। इस कारण टमाटर के थोक रेट में दो से तीन रुपये किलो की वृद्धि हो गई है। इसका असर शीघ्र ही फुटकर दाम पर भी पड़ेगा। टमाटर मध्य प्रदेश के जबलपुर एवं महाराष्ट्र से आता है। महाराष्‍ट्र में गणेश पूजनोत्‍सव की धूम रहती है। इसलिए वहां से इसकी आवक कम है। अब लोगों को टमाटर पर अतिरिक्‍त खर्च वहन करना होगा। हालांकि अन्य सब्जियों की कीमतों में खास अंतर नहीं हुआ है।

गणेश चतुर्थी की वजह से टमाटर का रेट बढ़ा

प्रयागराज के थोक मार्केट मुंडेरा मंडी में सब्जी के थोक कारोबारियों ने गुरुवार को ही उम्मीद जताई थी कि गणेश चतुर्थी पर्व होने के कारण शुक्रवार को टमाटर का दाम तेज हो सकता है। मुंडेरा मंडी में हाइब्रिड टमाटर का रेट 11-12 रुपये किलो, देसी टमाटर का दाम 20-22 रुपये किलो हो गया है। गुरुवार को हाडब्रिड टमाटर का रेट आठ से 10 रुपये किलो व देसी टमाटर का दाम 15 से 20 रुपये किलो था।

आज अन्‍य सब्जियों का यह है रेट

आज शुक्रवार को गोभी का रेट पांच से सात-आठ रुपये पीस, बैगन छह से सात रुपये कि, करैला आठ से नौ रुपये किलो और आलू 12 से 13 रुपये किलो बिका। फुटकर में टमाटर 20 से 30 रुपये किलो, भिंडी 10 रुपये किलो, नेनुआ 10 रुपये किलो, बैगन 20 से 30 रुपये किलो, प्याज 40 रुपये किलो, अरुवी 10 रुपये किलो बिकी। वहीं  गोभी 10 से 20 पीस, लौकी 10 से 20 पीस और परवल 30 से 40 रुपये है। बता दें कि मुंडेरा मंडी में इन दिनों गोभी, शिमला मिर्च जबलपुर व महाराष्‍ट्र से मंगाया जा रहा है। बैगन आगरा और इटावा से आता है।

महाराष्‍ट्र से टमाटर की आवक कम : सतीश कुशवाहा

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि शुक्रवार को सब्जियों की बिक्री गुरुवार की तुलना में ठीक रही। हालांकि टमाटर के रेट में तेजी हुई है। महाराष्ट्र में गणेश चौथ का व्रत धूमधाम से मनाए जाने के कारण आवक कम होने से रेट में तेजी हुई है।

chat bot
आपका साथी