सैन्य क्षेत्र में कोरोना पर नियंत्रण क्या गजब है

सैन्य क्षेत्र में कोरोना पर नियंत्रण क्या गजब है
Publish Date:Thu, 24 Sep 2020 07:20 PM (IST) Author: Jagran

जासं, प्रयागराज : सेना क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में है। हजारों की आबादी वाला कैंट क्षेत्र शहर से ही लगा हुआ है, लेकिन छह महीने में यहां कोरोना संक्रमितों का आकड़ा दो सौ के भी पार नहीं जा सका। जबकि इसी शहर में रोजाना तीन से चार सौ लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। अगर कोरोना को हराना है तो हमें सेना के उन तरीकों से सीख लेनी चाहिए, जिससे दम पर वह इसके संक्रमण पर नियंत्रण किए हुए हैं।

कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के सभी प्रयास विफल हो रहे हैं। दूसरी ओर से शहर के एक हिस्से में बसे कैंट क्षेत्र में कोरोना के संक्रमण पर काफी हद तक लगाम है। इस पर लगाम की मुख्य वजह कोविड-19 की गाइडलाइन का गंभीरता से पालन किया जाना है। यहां पर प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य है। साथ ही सैनिटाइजेशन होना और थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होता है। न्यू कैंट, ओल्ड कैंट, एयरफोर्स, ओडी फोर्ट, 508 वर्कशाप, छिवकी आदि में फैले सैन्य क्षेत्र में अफसर, जवान और उनके परिजन सहित करीब 40 से 50 हजार की आबादी है। पिछले छह महीने में इन लोगों ने कोविड की गाइडलाइन का पालन किया तो अब तक 193 ही संक्रमित हुए। उसमें से 159 ठीक भी हो चुके हैं और किसी की मौत नहीं हुई। - कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करके हमने अपने लोगों को संक्रमण से बचाया है। जब तक संक्रमण कम नहीं होगा, यही व्यवस्था लागू रहेगी। कोरोना को देखते हुए बाहरी लोगों का सेना क्षेत्र में आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

- मेजर जनरल आइएम लांबा, जीओसी, सब एरिया

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.