जीत जाएंगे हम, अगर घर पर रहेंगे हम..

न हाथ मिलना न बाहर जाना.. कब जाएगा कोरोना कब जाएगा.. जीत जाएंगे अगर हम घर पर रहेंगे हम.. जैसे कई स्वरचित गीतों की प्रस्तुति हुई तो माहौल सुरों के रंग से सराबोर हो गया। वर्चुअली संगीत कक्षा में जुटे सुरों के साधकों ने घर से ही भौतिक कक्षा में उपस्थित रहने का अहसास कराया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:24 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:24 PM (IST)
जीत जाएंगे हम, अगर घर पर रहेंगे हम..
जीत जाएंगे हम, अगर घर पर रहेंगे हम..

जासं, प्रयागराज : न हाथ मिलना, न बाहर जाना.., कब जाएगा, कोरोना कब जाएगा.., जीत जाएंगे अगर घर पर रहेंगे हम.., जैसे कई स्वरचित गीतों की प्रस्तुति हुई तो माहौल सुरों के रंग से सराबोर हो गया। वर्चुअली संगीत कक्षा में जुटे सुरों के साधकों ने घर से ही भौतिक कक्षा में उपस्थित रहने का अहसास कराया।

कटरा स्थित अलंकार संगीत संस्थान की ओर से ऑनलाइन कोरोना जागरूकता कार्यक्रम में गीतों के माध्यम से अपनी बात कही गई। खास बता यह रही कि कलाकारों ने घर पर बीत रहे अनुभवों को गीत के माध्यम से बताया। विकास कुमार ने राग दरबारी में बंदिश पेश की। रोशन पांडेय ने लोकगीत सुनाकर खूब वाहवाही बटोरी। रिचा सिंह ने बढ़ते कोरोना में घर पर रहने का गीत सुनाया। चंद्रकेश ने गीत के माध्यम से बाजार में खाने पीने की चीजों से दूर रहने की बात बताई। संस्थान के निदेशक पंडित ऋषि मिश्र ने बताया कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए संगीत की कक्षाएं वर्चुअली ली जा रही हैं। महामारी के इस विकट दौर में हम संगीत के माध्यम से एक दूसरे को जागरूक कर रहे हैं। संस्थान के विद्याथिर्यों ने बहुत ही रचनात्मक प्रस्तुति दी। प्रभु से प्रार्थना है कि जल्द से कोरोना खत्म हो और हम सब फिर भौतिक कक्षाओं में एकत्रित हों।

फिर ऑनलाइन चलने लगीं संगीत संस्थाएं

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण शहर की अधिकतम संगीत संस्थाएं फिर ऑनलाइन चलने लगीं हैं। पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी एप के माध्यम से गायन और वादन और नृत्य सीख रहे हैं। इसी क्रम में मैक्स एंड ग्रुप डांस संस्थान ने भी ऑनलाइन शिक्षा शुरू कर दी है। ऑनलाइन माध्यम से प्रयागराज के साथ अन्य जिलों के भी लोग जुड़ रहे हैं। संस्था के निदेशक आनंद प्रजापति ने बताया कि सबसे पहले हम विद्याíथयों को योग की क्लास करवाते हैं ताकि वो एकदम स्वस्थ्य रहें। इसके बाद ही गायन,वादन और नृत्य का प्रशिक्षण देते हैं।

chat bot
आपका साथी