माता वैष्णो के दर्शन को ट्रेनों में बढ़ी प्रतीक्षा सूची, मूरी एक्सप्रेस में 27 जुलाई तक नहीं मिलेगी सीट

पूर्व के वर्षों में भी ग्रीष्मावकाश के दौरान मई जून व जुलाई में हर साल बढ़ी संख्या में श्रद्धालु सपरिवार अथवा दोस्तों के समूह में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाते रहे हैैं। इस बार अप्रैल मई में ऐसा नहीं था।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:10 AM (IST)
माता वैष्णो के दर्शन को ट्रेनों में बढ़ी प्रतीक्षा सूची, मूरी एक्सप्रेस में 27 जुलाई तक नहीं मिलेगी सीट
जम्मू की तरफ जाने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी होती जा रही है।

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना संक्रमण कम होते ही धाॢमक पर्यटन भी जोर पकडऩे लगा है। संगमनगरी और उसके आसपास के जिलों से माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए लोगों ने रवानगी शुरू कर दी है, इसलिए जम्मू की तरफ जाने वाली ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी होती जा रही है।

जम्मू जाने वाली अप 08309 संबलपुर-जम्मू मूरी एक्सप्रेस में 27 जुलाई तक और ऊधमपुर जाने वाली 04131 प्रयागराज-ऊधमपुर सुपरफास्ट में तीन जुलाई तक प्रतीक्षा सूची है। पूर्व के वर्षों में भी ग्रीष्मावकाश के दौरान मई जून व जुलाई में हर साल बढ़ी संख्या में श्रद्धालु सपरिवार अथवा दोस्तों के समूह में माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाते रहे हैैं। इस बार अप्रैल मई में ऐसा नहीं था। कोरोना संक्रमण घटने के बाद अब अचानक संख्या बढऩे से ट्रेनों में आरक्षित सीटें मिलने में दिक्कत होने लगी है।

प्रयागराज उधमपुर स्पेशल के फेरे बढ़े

जम्मू जाने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी देख रेलवे ने प्रयागराज-उधमपुर स्पेशल के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया है। 04141/04142 प्रयागराज-उधमपुर सुपरफास्ट समर स्पेशल प्रयागराज से 28 जून से पांच जुलाई तक प्रत्येक सोमवार को भी चलाई जाएगी। वापसी में उधमपुर से 29 जून से छह जुलाई तक प्रत्येक मंगलवार को प्रस्थान करेगी। इसके अतिरिक्त 09087/09088 उधना-छपरा-उधना साप्ताहिक स्पेशल उधना से 25 जून को और वापसी में छपरा से 27 जून को प्रस्थान करेगी।

समूहों में हो रही बुकिंग

करीब ढाई माह बाद माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए किस तरह का उत्साह है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोग समूहों में सीटों की बुकिंग करा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी