Coronavirus Effect : विटामिन सी दवा की बढ़ गई डिमांड, इन दवाओं की भी बिक्री बढ़ी Prayagraj News

इन दिनों कोरोना वायरस का दहशत है तो दूसरी ओर मौसम भी बदल रहा है। ऐसे में विटामिन सी दवा की मांग बढ़ी है। सर्दी जुकाम वायरल फीवर मलेरिया डिहाइड्रेशन के दवा की बिक्री भी तेज है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 03:09 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 03:09 PM (IST)
Coronavirus Effect : विटामिन सी दवा की बढ़ गई डिमांड, इन दवाओं की भी बिक्री बढ़ी Prayagraj News
Coronavirus Effect : विटामिन सी दवा की बढ़ गई डिमांड, इन दवाओं की भी बिक्री बढ़ी Prayagraj News

प्रयागराज, [राजकुमार श्रीवास्तव]। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इन दिनों विटामिन सी दवाओं की मांग बाजार में अचानक बढ़ गई है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार विटामिन सी की दवा लिमसी की बिक्री लगभग दोगुना तक हो गई है। वहीं सर्दी, जुकाम, मलेरिया, वायरल फीवर, डिहाइड्रेशन की दवाओं की बिक्री में भी तेजी आई है।

सर्दी, जुकाम, वायरल फीवर, मलेरिया जैसी बीमारी

हफ्ते भर पहले पछुआ विक्षोभ के कारण मौसम सर्द हो गया था लेकिन अब इधर तेजी से गर्मी बढ़ रही है। हालांकि बुधवार सुबह एक बार फिर आसमान पर घने बादल छा गए और रिमझिम फुहार हुई। मौसम में तेजी से बदलाव के कारण लोगों में सर्दी, जुकाम, वायरल फीवर, मलेरिया जैसी बीमारी हो रही है। इससे एंटी बायोटिक दवाओं मसलन सेफेग्जिम विथ ओफ्लॉक्सेसिन, क्लोरोफेनिकॉल, सेफेग्जिम, एसेक्लोफेनिक विथ पैरासिटामाल की बिक्री में करीब 35-40 फीसद तक की वृद्धि हुई है। लोगों में डिहाइड्रेशन की भी शिकायतें बढ़ रही हैं, जिससे नॉरफ्लॉक्सिन, ओआरएस और इलेक्ट्रॉल की भी मांग बढ़ी है।

आस-पास के जिलों में भी हो रही आपूर्ति

आस-पास के जिलों प्रतापगढ़, कौशांबी और मीरजापुर में भी दवा की थोक मंडी लीडर रोड से दवाओं आपूर्ति हो रही है। इसके अलावा कोरोना के कारण भी लोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने की दवाएं ले रहे हैं।

दो करोड़ से ज्यादा की दवा मंगाई गई है

तीन दिनों में करीब दो करोड़ रुपये से ज्यादा की दवा थोक मंडी में मंगाई गई है। करीब एक करोड़ रुपये की दवा रविवार और लगभग एक करोड़ से ज्यादा की दवा मंगलवार को भी आई। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय सचिव प्रेम अग्रवाल का कहना है कि दवाओं का आवागमन सुगम होने से आपूर्ति सामान्य रहने की उम्मीद है।

बोले इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष

इलाहाबाद केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल दुबे का कहना है कि विटामिन सी दवाओं की प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होती है, जिससे इसकी डिमांड लगभग सौ फीसद बढ़ी है। उनका कहना है कि जिस तेजी से दवाओं की मांग बढ़ी है। उसी अनुपात में आपूर्ति न होने पर इन दवाओं की कमी भी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी