नीलामी में अधिक बोली लगाने वाले को मिलेगा वाहनों का वीआइपी नंबर

परिवहन विभाग राजस्‍व बढ़ाने के लिए वीआइपी नंबर देने के लिए नीलामी करेगा। अधिक बोली लगाने वाले को मनमाफिक नंबर मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन के सप्ताह भर बाद नंबर आ जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 01:40 PM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 01:40 PM (IST)
नीलामी में अधिक बोली लगाने वाले को मिलेगा वाहनों का वीआइपी नंबर
नीलामी में अधिक बोली लगाने वाले को मिलेगा वाहनों का वीआइपी नंबर

प्रयागराज : प्रतापगढ़ जिले में अब वाहनों का वीआइपी नंबर मिलना काफी हद तक आसान हो गया है। परिवहन विभाग ने पुरानी व्यवस्था को खत्म कर दिया है। अब वीआइपी नंबर लेने के ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक सप्ताह बाद इसकी नीलामी की जाएगी। सबसे अधिक दाम देने वाले वाहन स्वामियों को ही वह नंबर मिल सकेगा। एक ओर जहां इससे वाहन मालिकों की जेब ढीली होगी तो वहीं दूसरी ओर इससे विभाग का राजस्व बढ़ेगा। सप्ताह भर बाद से यह व्यवस्था लागू कर दिया जाएगा।

पहले फिक्स दाम देने नंबर आवंटित होता था नंबर

बाइक, कार आदि वाहनों का वीआइपी नंबर अब आसानी से मिल सकेगा। पहले नियम था कि आवेदन करने के बाद वह नंबर बुक हो जाता था। फिक्स दाम देने के बाद वह नंबर वाहन स्वामियों को आवंटित कर दिया जाता था। अब परिवहन विभाग ने हथकंडा अपनाया है कि अगर वीआइपी सिरीज का नंबर चाहिए तो उसका एक चौथाई पैसा विभाग को पहले ही अदा करना होगा। बाकी पैसा नंबर आवंटित करने के दौरान जमा होगा। हालांकि सप्ताह भर अदा से यह व्यवस्था विभाग में लागू कर दिया जाएगा।

नंबर पाने की होड़ होगी खत्म

पहले इस तरह के नंबर पाने के लिए होड़ लगी रहती थी। पहले आओ पहले पाओ के तहत उनको नंबर आवंटित किया जाता था। अब इसे सार्वजनिक करने से आम आदमी भी आवेदन कर सकेगा। उसको मौका भी मिल सकता है। पहले वीआइपी नंबर ओपेन नहीं किया जाता था। इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

बोले एआरटीओ

एआरटीओ प्रशासन सुशील कुमार मिश्र का कहना है कि वाहनों का वीआइपी नंबर अब नीलामी के बाद ही मिलेगा। इसके लिए आवेदन करना होगा। जो सबसे अधिक बोली लगाएगा, उसको वह नंबर आवंटित किया जाएगा। वाहन स्वामियों की सहूलियत के लिए विभाग ने यह कदम उठाया है।

chat bot
आपका साथी