जिले के गांव रहेंगे स्वच्छ और महिलाएं भी होगीं आत्मनिर्भर Prayagraj News

मांडा ब्लाक के 21 ग्राम पंचायतों में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण कार्यक्रम समारोहपूर्वक संपन्न हुआ। ग्राम पंचायतों ने सामुदायिक शौचालयों को स्वयं सहायता समूहों को समर्पित कर दिया। अब स्वयं सहायता समूह के सदस्य सामुदायिक शौचालय के रखरखाव और साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभालेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:46 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:46 PM (IST)
जिले के गांव रहेंगे स्वच्छ और महिलाएं भी होगीं आत्मनिर्भर Prayagraj News
स्वयं सहायता समूह के सदस्य सामुदायिक शौचालय के रखरखाव और साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभालेंगे।

प्रयागराज,जेएनएन। जिले में सामुदायिक शौचालयों से गांवों में स्वच्छता की अलख तो जग ही रही है, साथ में इसके संचालन से महिलाएं भी आत्मनिर्भर होंगी। इन शौलाचयों के संचालन की जिम्मेदारी महिला स्वयं सहायता समूहों को दी गई है। मांडा क्षेत्र के 21 ग्राम पंचायतों में बनाए गए सामुदायिक शौचालयों को समूहों को सौंप दिया गया है। इसके लिए ग्राम पंचायत की ओर से स्वयं सहायता समूह को प्रत्येक माह नौ हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी, जिसमें साफ-सफाई करने वाले सदस्य को छह हजार रुपये मानदेय के रूप में दिया जाएगा और शेष धनराशि मेंटेनेंस के लिए होगी।

 सामुदायिक शौचालयों के संचालन का जिम्‍मा स्वयं सहायता समूहों को 

मांडा ब्लाक के 21 ग्राम पंचायतों में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण कार्यक्रम समारोहपूर्वक संपन्न हुआ। ग्राम पंचायतों ने सामुदायिक शौचालयों को स्वयं सहायता समूहों को समर्पित कर दिया। अब स्वयं सहायता समूह के सदस्य सामुदायिक शौचालय के रखरखाव और साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभालेंगे। मांडा ग्राम पंचायत में 3.69 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है, जो बिजली-पानी व सबमॢसबल से युक्त है। उक्त सामुदायिक शौचालय में छह शौचालय, दो बाथरूम और चार यूरिनल मौजूद हैं। मांडा की ग्राम प्रधान करुणा देवी ने खंड विकास अधिकारी राज बहादुर यादव की मौजूदगी में सामुदायिक शौचालय की चाबी शनिदेव आजीविका स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष शीला देवी को समॢपत कर दिया। इस दौरान सहायक विकास अधिकारी पंचायत विजय बहादुर यादव ने स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को सामुदायिक शौचालय के रखरखाव और साफ-सफाई के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। लोकार्पण कार्यक्रम में ग्राम विकास अधिकारी बृजेंद्र कुमार शुक्ला, ममता देवी, भोलानाथ कुशवाहा, बबलू मौर्या, कल्लन मौर्या, राजेश, अखिलेश कुमार, लालजी सोनकर आदि लोग मौजूद रहे।

मांडा ब्लाक के बीडीओ राज बहादुर यादव ने बताया कि मांडा ब्लॉक के दसवार, मांडा, गौरैया कला, बनवारी खास, मसौली, उमापुर कला, आंधी, सुरवादलापुर, सिरौठी, राजापुर, पियरी,  तिसेन तुलापुर, मझगवां, बामपुर, हिरावल, कुखुड़ी, बरहा कला सहित 21 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत कराया गया यह कार्य ग्राम वासियों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

chat bot
आपका साथी