बदलते मौसम से सतर्कता से करें बचाव

कोरोना वायरस ठंड मौसम में ज्यादा फैल सकता है। इसके लिए बदल रहे मौसम को देखते हुए सावधानी के साथ सतर्कता जरूरी है। सर्दी-जुकाम होने पर आयुर्वेदिक काढ़े का इस्तेमाल करें। ठंडा पानी न पीएं ताजा व गुनगुना दूध का सेवन करें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 12:46 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:02 AM (IST)
बदलते मौसम से सतर्कता से करें बचाव
बदलते मौसम से सतर्कता से करें बचाव

संवाद सूत्र, नारा : कोरोना वायरस ठंड मौसम में ज्यादा फैल सकता है। इसके लिए बदल रहे मौसम को देखते हुए सावधानी के साथ सतर्कता जरूरी है। सर्दी-जुकाम होने पर आयुर्वेदिक काढ़े का इस्तेमाल करें। ठंडा पानी न पीएं, ताजा व गुनगुना दूध का सेवन करें।

आयुष चिकित्सक पुष्पेंद्र वर्मा का कहना है कि कोरोना वायरस ठंडे वातावरण में अत्यधिक फैलता है। इस समय मौसम में परिवर्तन हो रहा है। इसके अलावा इन दिनों मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ जाता है। मौसम में बदलाव के चलते सर्दी जुकाम होने व बुखार आ सकता है। इस दौरान लोगों को सावधानी के साथ सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। मौसम में बदलाव को देखते हुए ठंडी चीजों को खाने से बचें। पीने के लिए पानी ताजा व गुनगुना का इस्तेमाल करें। रात में मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें। बुखार आने पर तुरंत डॉक्टर से मिलकर जांच करा कर उपचार कराएं।

---------

कोरोना योद्धा-

सतर्क रहते हुए दायित्वों का निर्वहन करें। अस्पताल में आने वाले मरीजों की मरहम पट्टी कर उन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाया। बचाव के लिए चेहरे पर मास्क लगाकर बार-बार हाथों मे साबुन व सैनिटाइजर लगाकर साफ करते हैं।

- सुरेंद्र कुमार, वार्ड ब्वाय। कोराना व अन्य संक्रमण से बचने के लिए सफाई व स्वच्छता जरूरी है। संक्रमण के दौरान अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर गांव में जाकर नाली व रास्तों पर पसरी गंदगी को साफ सुथरा कर लोगों को भी स्वच्छता का पाठ पढ़ा कर लोगों को जागरूक करता हूं।

- राधेश्याम, सफाई कर्मचारी। लॉकडाउन में सब कुछ बंद करने को कहा गया था। इसकी जिम्मेदारी पुलिस को दी गई थी। तब भीड़-भाड़ को होने से रोक कर लोगों को घरों मे रहने की अपील कर संक्रमण को फैलने से रोका।शहरों से लौट रहे प्रवासियों की मदद कर उनको सुविधाएं पहुंचाई।

- विनय कुमार सिंह, कांस्टेबल। लॉकडाउन के समय वाहनों का आवागमन बंद हो गया था। इस दौरान शहरों में रहने वाले प्रवासी पैदल सड़कों पर निकल रहे थे। प्रवासियों की मदद कर गंतव्य तक पहुंचाने में मदद की। लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती दिखाकर कार्रवाई भी की गई।

- आकाश दुबे कांस्टेबल।

chat bot
आपका साथी