हरतालिका तीज पर प्रयागराज में सब्जियों का मंदा रहा धंधा, आवक 40 फीसद घटी व बिक्री भी कम हुई

प्रयागराज में सब्‍जी बिक्री आज काफी कम हुई। हरतालिका तीज के कारण आज सब्जियों से अधिक फलों की मांग रही। मंडी में सब्जियों की आवक कम होने के बावजूद रेट पर खास असर नहीं रहा क्योंकि बिक्री भी बेहद कम रही।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 01:42 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 05:23 PM (IST)
हरतालिका तीज पर प्रयागराज में सब्जियों का मंदा रहा धंधा, आवक 40 फीसद घटी व बिक्री भी कम हुई
प्रयागराज में सब्‍जी बिक्री आज काफी कम रही। कल गणेश चतुर्थी पर सब्जियों की बिक्री कम होने की उम्‍मीद है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। हरतालिका तीज होने के कारण आज गुरुवार को प्रयागराज में सब्जियों का कारोबार मंदा रहा। थोक मार्केट मुंडेरा मंडी में सब्जियों की आवक करीब 30 से 40 फीसद कम रही। बिक्री तो इससे भी कम रही। मंडी में नेनुआ, लौकी, तरोई, कद्​दू के खरीदार नहीं रहे। यह सब्जियां खराब हुई। इससे थोक व्‍यापारियों के साथ ही किसानों को नुकसान हुआ।

कल शुक्रवार काे गणेश चौथ होने के कारण टमाटर के दाम में तेजी होने के आसार हैं। गुरुवार को मंडी में सब्जियों की आवक कम होने के बावजूद रेट पर खास असर नहीं रहा, क्योंकि बिक्री भी बेहद कम रही। लिहाजा, हाडब्रिड टमाटर का रेट आठ से 10 रुपये किलो, देसी टमाटर का दाम 10 से 20 रुपये किलो, गोभी पांच से लेकर सात-आठ रुपये पीस, बैगन छह से सात रुपये किलो, करैला आठ से नौ रुपये और आलू 12 से 13 रुपये किलो बिका।

फुटकर में टमाटर 20 रुपये किलो, भिंडी 10 रुपये किलो, नेनुआ 10 रुपये किलो, बैगन 20 से 30 रुपये किलो, प्याज 40 रुपये किलो, अरुवी भी 10 रुपये किलो बिकी। वहीं गोभी 10 से 20 रुपये पीस, लौकी 10 से 20 रुपये किलो और परवल 30 से 40 रुपये किलो बिका।

बता दें कि मंडी में गोभी, शिमला मिर्च मध्य प्रदेश के जबलपुर और महाराष्ट्र से आता है। बैगन आगरा और इटावा से आता है। एक पखवाड़ा पहले सब्जियों की थोक कीमतें बहुत चढ़ गई थीं। गोला आलू नौ से 10 रुपये किलो, जी-फोर आलू 13 से 14 रुपये किलो, प्याज का दाम 21 से 22 रुपये किलो, नेनुआ का रेट 14 से 15 रुपये किलो, भिंडी का दाम 11 से 12 रुपये किलो, लौकी 12 से 15 रुपये पीस और कद्​दू आठ से 10 रुपये किलो तक हो गया था।

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि महिलाओं के व्रत होने के कारण मंडी में सब्जियों की जगह केला, सेब, अनार, संतरा की बिक्री हुई। कल से टमाटर का दाम चढ़ जाएगा, क्योंकि गणेश चौथ के कारण महाराष्ट्र से तीन-चार दिनों तक टमाटर की आवक ठप रहने के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी