Vegetable Business: दीपावली के बाद सब्जियों के दाम कम होने के जताए जा रहे हैं आसार

दीपावली के बाद नई फसलें तैयार होने पर सब्जियों की कीमतों में भारी कमी के आसार हैं। फिलहाल प्रयागराज के थोक बाजार मुंडेरा मंडी में सब्जियों के दाम आज भी शनिवार जैसे ही रहे। दीपावली के बाद नई फसल तैयार होने पर सब्जियों की कीमतों में गिरावट की उम्‍मीद है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 01:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 01:16 PM (IST)
Vegetable Business: दीपावली के बाद सब्जियों के दाम कम होने के जताए जा रहे हैं आसार
त्‍योहारी सीजन में सब्जियों के रेट में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना है। दीपावली बाद दाम में कमी के आसार हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन में सब्जियों की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना है। कभी सब्जियों की कीमतों में मामूली गिरावट तो कभी तेजी का रुख बन जाता है। माल भाड़ा में वृद्धि होने से बाहर से आने वाली सब्जियां टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च, गोभी आदि के दामों में तेजी बनी है। यह तेजी दीपावली तक बनी रहने के आसार हैं। दीपावली के बाद सब्जियों के दाम में गिरावट की उम्‍मीद जताई जा रही है। इसका कारण यहां हम बता रहे हैं।

नई फसल तैयार होने पर गिरेंगी सब्जियों की कीमत

दीपावली के बाद नई फसलें तैयार होने पर सब्जियों की कीमतों में भारी कमी के आसार हैं। फिलहाल प्रयागराज के थोक बाजार मुंडेरा मंडी में सब्जियों के दाम रविवार को भी शनिवार की तरह ही रहे। शनिवार को प्याज के दाम में करीब पांच से सात रुपये किलो की कमी हुई थी। वहीं आलू की कीमत में दो-तीन रुपये की तेजी हो गई थी। इससे प्याज का रेट 30-32 से घटकर 25 रुपये किलो हो गया था और आलू का दाम 14-15 रुपये किलो से बढ़कर 18 रुपये हो गया था। नेनुआ 20 रुपये, करैला 16 से 20 रुपये, कद्दू 15 से 16 रुपये, शिमला मिर्च 35-36 रुपये और मूली 20 से 22 रुपये किलो बिकी। चार-पांच दिनों पहले तक टमाटर का थोक रेट चढ़कर 50 रुपये किलो और प्याज 40 रुपये किलो हो गई थी।

सब्जियों के फुटकर दाम

गुरुवार को टमाटर, प्याज समेत हरी सब्जियों की कीमतों में भी कमी हुई थी। टमाटर का रेट 35 से 40 रुपये किलो और प्याज का दाम 30 से 32 रुपये किलो हो गया था। पिछले सप्ताह में मुंडेरा मंडी में टमाटर का थोक रेट 50 रुपये किलो, आलू का रेट 15 रुपये किलो, नेनुआ और करैला का दाम 20 रुपये किलो, भिंडी का रेट 15-16 रुपये किलो, खीरा 15 रुपये किलो और गाजर 60 रुपये किलो था। फुटकर में टमाटर 60 रुपये, भिंडी 20 से 30 रुपये, बैगन 30 से 40 रुपये, आलू 25 रुपये किलो है।

थोक सब्‍जी व्‍यापारियों को दाम घटने की उम्‍मीद

थोक सब्‍जी व्‍यापारी सैफुद्दीन ने आगामी दिनों में सब्जियों के रेट में कमी का अनुमान लगा रहे हैं। उनका कहना है कि दीपावली के बाद नई फसल तैयार होने पर सब्जियों की कीमतों में भारी गिरावट होगी।

chat bot
आपका साथी