दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

LT Grade 2018 : कंप्यूटर, गणित व विज्ञान विषय के भरे जाएं रिक्त पद, मुख्यमंत्री से किया अनुरोध

यूपी के राजकीय कालेजों की शिक्षक भर्ती में बड़ी संख्या में पद खाली

प्रदेश सरकार ने राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के चयन में पहली बार लिखित परीक्षा का प्रविधान करके इसका जिम्मा उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को सौंपा था। लंबे समय बाद परिणाम घोषित हुए लेकिन पहली बार हुई कंप्यूटर शिक्षक के 1673 पदों की परीक्षा अभ्यर्थी उत्तीर्ण नहीं कर सके।

Ankur TripathiSun, 16 May 2021 06:00 AM (IST)

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश के राजकीय कालेजों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में अहम विषयों के पद खाली पड़े हैं। इसका खामियाजा छात्र-छात्राओं को भुगतना न पड़े इसलिए भर्ती का कटऑफ अंक घटाने की मांग हो रही है, ताकि सभी पदों पर शिक्षकों का चयन हो सके। वहीं चयनितों को जल्द नियुक्ति और वेतन भुगतान कराने का मुख्यमंत्री से अनुरोध किया गया है। 

जो अभ्यर्थी नियुक्ति पा चुके हैं उन्हें भुगतान मिलने का इंतजार

प्रदेश सरकार ने राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के चयन में पहली बार लिखित परीक्षा का प्रविधान करके इसका जिम्मा उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग को सौंपा था। लंबे समय बाद परिणाम घोषित हुए लेकिन, पहली बार हुई कंप्यूटर शिक्षक के 1673 पदों की परीक्षा अभ्यर्थी उत्तीर्ण नहीं कर सके। पुरुष व महिला वर्ग में केवल 36 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। इसी तरह से गणित व विज्ञान के भी पद बड़ी संख्या में रिक्त हैं। गणित के 435 पदों के सापेक्ष 435 तो विज्ञान के 1045 पदों पर सिर्फ 84 ही उत्तीर्ण हुए। अभ्यर्थी अब इन पदों को भरने के लिए तय कटऑफ अंक घटाने की मांग कर रहे हैं, ताकि बिना नई भर्ती के ही पदों को भरा जा सके। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और स्कूलों की पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी। युवा मंच के अनिल सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर यह अनुरोध किया है। साथ ही जो अभ्यर्थी नियुक्ति पा चुके हैं उन्हें भुगतान मिलने का इंतजार है। 

हिंदी व सामाजिक विज्ञान के चयनितों को नहीं मिल रही नियुक्ति 

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 के हिंदी व सामाजिक विज्ञान के चयनितों की फाइलें महीनों से उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग व शिक्षा निदेशालय के बीच घूम रही हैं। चयनित दोनों संस्थानों का चक्कर काट रहे हैं। यूपीपीएससी ने राजकीय माध्यमिक कालेजों में रिक्त 15 विषयों में 10,768 पदों की भर्ती निकाली थी। इसमें 13 विषयों के चयनितों को नियुक्ति मिल चुकी है। लेकिन, पेपर लीक प्रकरण में फंसने के कारण ङ्क्षहदी व सामाजिक विज्ञान का परिणाम विलंब से जारी किया गया। हिंदी में 1433 पदों के सापेक्ष 1400 व सामाजिक विज्ञान में 1854 के सापेक्ष 1851 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.