UPRTOU: नैनी सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के 123 केंद्रों पर परीक्षा का हो गया आगाज

सत्र जून 2021 की परीक्षाएं मंगलवार से प्रदेश के 123 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से हुई। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने केंद्रीय कारागार नैनी में बने परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया। नैनी जेल में आज 24 कैदियों ने परीक्षा दी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:00 AM (IST)
UPRTOU: नैनी सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के 123 केंद्रों पर परीक्षा का हो गया आगाज
पहले दिन नैनी सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के 123 केंद्रों पर आफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित की गई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का मंगलवार को आगाज हो गया। पहले दिन नैनी सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के 123 केंद्रों पर आफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित की गई। खुद कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह नैनी जेल परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण करने पहुंच गई। हालांकि, कहीं पर किसी तरह की समस्या नहीं आई। प्रस्तुत है दैनिक जागरण की रिपोर्ट...।

इनको कर दिया गया था प्रोन्नत

कोरोना की वजह से अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के शिक्षाॢथयों को छोड़कर सभी को प्रोन्नत कर दिया गया था। सेमेस्टर और वार्षिक पद्धति के अंतर्गत संचालित सभी प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया गया था। शेष सेमेस्टर के शिक्षाॢथयों को अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत कर दिया गया। इसके अलावा स्नातक द्वितीय वर्ष के ऐसे शिक्षार्थी, जिन्हेंं प्रथम वर्ष में प्रोन्नत किया गया था और परिणाम द्वितीय वर्ष के अंक पर निर्धारित किया जाना था, ऐसे शिक्षार्थियों की भी परीक्षाएं कराई जाएंगी।

जेल में 24 कैदियों ने दी परीक्षा

सत्र जून 2021 की परीक्षाएं मंगलवार से प्रदेश के 123 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से हुई। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने केंद्रीय कारागार नैनी में बने परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया। नैनी जेल में आज 24 कैदियों ने परीक्षा दी। पहली पाली में नौ, दूसरी में 10 और तीसरी पाली में तीन कैदी परीक्षा में शामिल हुए।

निरीक्षण टीम में ये थे शामिल

विश्वविद्यालय के परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 प्रोटोकाल के अंतर्गत परीक्षा का आयोजन किया गया। निरीक्षण के दौरान डीपी सिंह, बीपी सागर, डा. अरुण कुमार गुप्ता, डा. ज्ञान प्रकाश यादव, दिनेश सिंह, डा. सतीश जैसल, इंदूभूषण पांडेय आदि उपस्थित रहे।

-- नंबर गेम --

03 अगस्त से उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शुरू

14 अगस्त तक आफलाइन मोड में उत्तर प्रदेश के सभी केंद्रों पर होगी परीक्षा

48 हजार शिक्षार्थियों ने पहले दिन कोविड गाइडलाइन के अनुपालन में दी परीक्षा

80 हजार शिक्षार्थी अलग-अलग दिनों परीक्षा में शामिल होंगे

1.30 घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय आधारित सवाल

60 प्रश्नों का एक प्रश्नपत्र तैयार किया गया है

01 प्रश्नपत्र में अधिकतम तीन प्रश्नपत्रों को ही समाहित किया गया है

24 कैदियों ने भी पहले दिन परीक्षा में दर्ज कराई अपनी सहभागिता

chat bot
आपका साथी