UPPSC समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र में मिली खामियां, भाषा विज्ञानी का तर्क

भाषा विज्ञानी आचार्य पृथ्‍वीनाथ पांडेय ने सामान्‍य हिंदी के प्रश्‍नपत्र में 60 प्रश्नों में से छह के उत्तर-विकल्पों को गलत बताया है। सीरीज बी प्रश्नपत्र की प्रश्न-संख्या 14 में चोर के पर्यायवाची के रूप मे दिए गए विकल्प- खनक उदक धूसर व थलचर को अशुद्ध बताया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:47 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 07:47 AM (IST)
UPPSC समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा के सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र में मिली खामियां, भाषा विज्ञानी का तर्क
समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी-2021 प्रारंभिक परीक्षा के सामान्‍य हिंदी के प्रश्‍नपत्र में भाषा विज्ञानी ने कुछ खामियां इंगित की है।

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी-2021 प्रारंभिक परीक्षा पूरी करा ली है। प्रदेश के 22 जिलों में 1214 केंद्रों पर रविवार को परीक्षा हुई। सामान्य हिंदी के प्रश्नपत्र पर भाषा विज्ञानी आचार्य पं. पृथ्वीनाथ पांडेय ने कई खामियां बताई हैं।

भाषा विज्ञानी आचार्य पं.पृथ्‍वीनाथ पांडेय ने बताई खामियां

भाषा विज्ञानी आचार्य पृथ्‍वीनाथ पांडेय ने सामान्‍य हिंदी के प्रश्‍नपत्र में 60 प्रश्नों में से छह के उत्तर-विकल्पों को गलत बताया है। सीरीज बी प्रश्नपत्र की प्रश्न-संख्या 14 में 'चोर' के पर्यायवाची के रूप मे दिए गए विकल्प- खनक, उदक, धूसर व थलचर को अशुद्ध बताया है।

सामान्‍य हिंदी के इन प्रश्‍न संख्‍याओं में गलती बताई है

उन्‍होंने सामान्‍य हिंदी के प्रश्न संख्या 17, 20, 22, 24 व 46 में गलती बताई है। उनके अनुसार, सभी प्रश्नात्मक साधारण वाक्य अशुद्ध हैं। प्रश्न-संख्या 30 में 'कोरोना पीडि़त है' की जगह 'कोरोना से पीडि़त है' होगा। प्रश्न-संख्या 49 के विकल्प (ए) का शब्द 'बलवान' अशुद्ध है। उन्होंने कहा कि आयोग लगातार प्रतियोगी छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसकी जांच कराकर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी