UPPSC PCS Pre Exam Result 2019 : पद बढ़ने के बावजूद मुख्य परीक्षा के लिए घटे सफल अभ्यर्थी

UPPSC PCS Pre Exam Result 2019 कुल पदों के सापेक्ष सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थी ही मेंस के लिए चयनित किया है जबकि पहले 18 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाते रहे हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 03:37 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 03:38 PM (IST)
UPPSC PCS Pre Exam Result 2019 : पद बढ़ने के बावजूद मुख्य परीक्षा के लिए घटे सफल अभ्यर्थी
UPPSC PCS Pre Exam Result 2019 : पद बढ़ने के बावजूद मुख्य परीक्षा के लिए घटे सफल अभ्यर्थी

प्रयागराज, जेएनएन। UPPSC PCS Pre Exam Result 2019 : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस 2019 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक पदों की संख्या बढ़कर 529 हो गई है। वहीं, दूसरी बार पद बढ़ने के बावजूद मुख्य परीक्षा के लिए सफल होने वाले अभ्यर्थियों की तादाद घट गई है। आयोग ने यूपीएससी की तर्ज पर कुल पदों के सापेक्ष सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थी ही मेंस के लिए चयनित किया है, जबकि इसके पहले मेंस के लिए कुल पदों के सापेक्ष 18 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाते रहे हैं।

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2019 का विज्ञापन 309 पदों के सापेक्ष जारी किया था। जनवरी में बीडीओ के 35 व नायब तहसीलदार के 150 पद बढऩे से कुल पदों की संख्या 494 हो गई थी। सोमवार को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी होने से पहले 35 पद और बढ़ गए इससे कुल पदों की संख्या 529 हो गई है। इन्हीं पदों के सापेक्ष 6320 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है। सचिव जगदीश ने बताया कि नए नियम के मुताबिक मुख्य परीक्षा के लिए कुल पदों का 13 गुना अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : पीसीएस 2019 प्रारंभिक परीक्षा में 6320 अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफल, ACF-RFO का भी परिणाम जारी

पीसीएस मेंस के लिए अभ्यर्थियों की तादाद कैसे घटी है इसका अंदाजा पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा से लगाया जा सकता है। उस परीक्षा में कुल 988 पद थे और मेंस के लिए 19096 अभ्यर्थी सफल हुए थे, क्योंकि एक पद के लिए 18 गुना का चयन किया गया था।

साक्षात्कार में भी कम होंगे चयनित

यूपीपीएससी की इस बार की मुख्य परीक्षा और कठिन रहेगी, क्योंकि साक्षात्कार में चयन केवल कुल पदों का दोगुना ही होगा। यानी एक पद के लिए सिर्फ दो अभ्यर्थी ही साक्षात्कार देंगे। इसके पहले इंटरव्यू में कुल पदों का तीन गुना अभ्यर्थी चयनित होते रहे हैं।

दो परीक्षाएं और परिणाम भी अलग

यूपीपीएससी ने 2018 की परीक्षा में पीसीएस व एसीएफ-आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा साथ कराई थी और एक साथ ही परिणाम जारी किया था। हालांकि मेंस दोनों परीक्षाओं का अलग हुआ था। इस बार फिर दो परीक्षाएं एक साथ जरूर हुई हैं लेकिन, दोनों का परिणाम अलग-अलग जारी किया गया है।

उत्तरकुंजी, प्राप्तांक, श्रेणी व पदवार कटऑफ अंक अब अंत में

आयोग ने पिछले दिनों हाईकोर्ट के आदेश पर निर्णय लिया है कि परीक्षा के किसी चरण में यदि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को किसी तरह की छूट दी जाती है तो अंतिम चयन के समय उनके अंक अनारक्षित श्रेणी के बराबर या फिर अधिक होने पर उन्हें अनारक्षित वर्ग की सीट नहीं दी जाएगी। ऐसे में पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2019 की उत्तरकुंजी, प्राप्तांक, श्रेणी व पदवार कटऑफ जारी नहीं किए जा रहे हैं, मुख्य परीक्षा में भी यह जारी नहीं होगा, बल्कि अंतिम चयन के समय ही इसे घोषित किया जाएगा। यह कदम विवाद से बचने के लिए उठाया गया है। यह बदलाव आयोग में पहली बार किया गया है।२

chat bot
आपका साथी