UPPSC News: एपीएस 2013 की नए सिरे से भर्ती की तरह आयु सीमा में छूट चाहते हैं अभ्यर्थी

एपीएस 2013 की भर्ती वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि आयोग ने बिना कोई सूचना व तैयारी का उचित मौका दिए पैटर्न बदल दिया। ऐसी स्थिति में आयु सीमा के अंतिम पड़ाव वाले अभ्यर्थियों को पीसीएस की अगली परीक्षाओं में शामिल होने का अतिरिक्त मौका मिलना चाहिए।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 12:26 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:26 PM (IST)
UPPSC News: एपीएस 2013 की नए सिरे से भर्ती की तरह आयु सीमा में छूट चाहते हैं अभ्यर्थी
पैटर्न बदलने के बाद हुई परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी आयु सीमा में छूट मांग रहे हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने अपर निजी सचिव (एपीएस)-2013 की भर्ती निरस्त करके नए सिरे से विज्ञापन जारी किया है। इस भर्ती में अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी गई। इसी तर्ज पर पैटर्न बदलने के बाद हुई परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थी भी आयु सीमा में छूट मांग रहे हैं।

पीसीएस की अगली परीक्षाओं में शामिल होने का अतिरिक्त मौका मिले

एपीएस 2013 की भर्ती वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि यूपी लोकसेवा आयोग ने बिना कोई सूचना व तैयारी का उचित मौका दिए पैटर्न बदल दिया। यह आयोग की गलत नीति को साबित करता है। ऐसी स्थिति में आयु सीमा के अंतिम पड़ाव वाले अभ्यर्थियों को पीसीएस की अगली परीक्षाओं में शामिल होने का अतिरिक्त मौका मिलना चाहिए। इसके मद्देनजर प्रतियोगी एक अक्टूबर से मुख्यमंत्री व उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग अध्यक्ष को ई-मेल के जरिए सामूहिक पत्र भेजेंगे।

अचानक बदलाव से होने से प्रतियोगियों की बेहतर तैयारी नहीं हो सकी 

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय का कहना है कि यूपी लोकसेवा आयोग ने वर्ष 2018 में पीसीएस परीक्षा प्रणाली व पाठ्यक्रम में व्यापक परिवर्तन कर दिया। परीक्षा का पेपर आइएएस के तर्ज पर बनाया गया। अचानक बदलाव से होने से प्रतियोगियों की बेहतर तैयारी नहीं हो सकी। इससे काफी अभ्यर्थी असफल हो गए। कुछ ऐसे हैं जिनकी आयु सीमा प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने की नहीं बची है। संघ लोकसेवा आयोग ने वर्ष 1979, 1992 व 2015 में परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने के बाद अभ्यर्थियों को छूट दी थी। आयु सीमा की छूट मिलने पर अभ्यर्थी अगली परीक्षा में शामिल हो सके। इसी तर्ज पर यूपी लोकसेवा आयोग को आयु सीमा में छूट देनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि लोकसेवा आयोग की तमाम परीक्षाओं में देरी औऱ नतीजा जारी करने में लेटलतीफी समेत अन्य मसलों पर प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रदेश भर के अभ्यर्थी पिछले दिनों लगातार आंदोलित रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी