UP Vidhan Sabha Chunav 2022: किन्‍नर अखाड़ा के महामंडलेश्‍वर ने शत-प्रतिशत मतदान को किया जागरूक

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरि ने छात्र-छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि मतदाता बनने और मतदान के लिए जरूर निकलें। महामंडलेश्वर ने छात्र-छात्राओं को हिंदी अंग्रेजी और संस्कृत में मतदाता बनने और मतदान के लिए जागरूक किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 01:03 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 01:03 PM (IST)
UP Vidhan Sabha Chunav 2022: किन्‍नर अखाड़ा के महामंडलेश्‍वर ने शत-प्रतिशत मतदान को किया जागरूक
किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणी नंद गिरि ने विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागयक किया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। यूपी विधान सभा चुनाव 2022 को लेकर किन्नर अखाडा के संत और महात्मा भी सक्रिय हैं। वे चुनाव लड़ने में नहीं बल्कि लोगों को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए आम जन को जागरूक कर रहे हैं। मतदान करने और कराने के साथ ही मतदाता बनाने के लिए भी आह्वान करने के लिए किन्‍नर अखाड़ा सक्रिय है।

छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

इसी क्रम में पंडित रामचंद्र मिश्र मेमोरियल पब्लिक स्कूल झलवा, पीपलगांव में जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरि ने छात्र-छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि मतदाता बनने और मतदान के लिए जरूर निकलें। महामंडलेश्वर ने इस दौरान छात्र-छात्राओं को हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में मतदाता बनने और मतदान के लिए जागरूक किया। अखाड़ा प्रयागराज की महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरी ने कहा कि जब सभी लोग मतदाता बनेंगे और मतदान करेंगे तभी स्वस्थ लोकतंत्र का और पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्कूलों- कालेजों सहित अन्य संस्थानों में मतदान, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

लोक सभा व विधान सभा चुनाव में मतदान का ग्राफ गिर रहा : स्‍वामी कल्‍याणीनंद

किन्‍नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरि ने कहा कि वह लोग मतदाता बनने और मतदान के लिए मतदाताओं के घर-घर, स्कूल-कालेज एवं चौराहे पर लोगों को जागरूक करेंगे। इसके तहत बताया जाएगा कि सभी लोग जिनकी उम्र 18 वर्ष हो गई है, वे मतदाता बनें और स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान करें। उन्‍होंने बताया कि बताया कि ग्राम सभा चुनाव, क्षेत्र पंचायत चुनाव, विधान सभा चुनाव और लोक सभा चुनाव में मतदान का ग्राफ दिनों दिन कम होता जा रहा है जबकि आबादी बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए इस बार से किन्नर अखाड़ा शत-शत मतदाता बनाने के लिए और मतदान के लिए लोगों को जागरूक करेगा।

18 वर्ष आयु पूरी करने वालों को भी प्रेरित करेगा अखाड़ा परिषद

अखाड़ा प्रयागराज की महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरी ने कहा कि जो लोग 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं, उनको मतदाता बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जो लोग मतदाता बन चुके हैं या उनके नाम में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी है वह दूर की जाएगी। कहा कि यह सभी लोग आगामी विधान सभा चुनाव 2022 में शत-प्रतिशत मतदान करें जिससे की पूर्ण बहुमत की सरकार का प्रदेश में चुनाव हो सके। बताया कि मतदान के दौरान अभी देखना है कि प्रत्याशी अपराधी ना हो, पढ़ा - लिखा हो और लोगों के बीच का हो और लोगों की बात सुने और उन समस्याओं का समाधान भी करें।

स्‍वामी कल्‍याणीनंद ने राजनीतिक दलों को दी सीख

स्वामी कल्याणीनंद गिरि ने राजनीतिक दलों से भी अपील किया है कि वह टिकट देने से पहले यह सुनिश्चित करने की प्रत्याशी अपराधी प्रवृत्ति का न हो, अनपढ़ न हो बल्कि वह योग्य सामाजिक और शिक्षित हैं, जिससे कि वह अपने क्षेत्र की समस्याओं की निस्तारण कर सके और लोगों की मदद भी कर सके। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल का प्रत्याशी योग्य होना चाहिए। दलबदल वाला, अपराधी प्रवृति का और असामाजिक व्यक्ति न हो। तभी लोग मतदान के लिए मतदान केंद्रों बूथों तक जाएंगे।

डीएम के पहल का किया स्‍वागत

उन्होंने डीएम संजय कुमार खत्री की इस पहल का स्वागत किया है जिसमें शत प्रतिशत मतदाता बनाने और मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। स्वामी कल्याणीनंद गिरि ने बताया कि समाज के लोगों के साथ स्कूल, जिला प्रशासन सहित अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर मतदाता बनवाएंगे और मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। किन्नर अखाडा की महंत वैष्णवीनंद गिरि मतदाता बनने और मतदान के लिए लोगों को हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत भाषा में जागरूक किया। उन्होंने सभी को मतदाता बनने और मतदान के लिए कहा जिससे कि देश को स्वस्थ और पूर्ण बहुमत की सरकार मिल सके।

युवा मतदाता देश के विकास की बदलेंगे सूरत : महंत वैष्‍णवीनंद

महंत वैष्णवीनंद गिरि ने कहा कि जो नये युवा मतदाता बन रहे हैं, वही देश के विकास की भी सूरत बदलेगे। इसके पूर्व विधालय के प्रधानाचार्य आकाश मिश्र ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बुके भेट किया। धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विधालय के प्रबंधक, कार्यक्रम संयोजक सुभाष मिश्रा का कहना है कि पहली बार किन्नर अखाडा के संत-महात्मा सामाजिक जागरूकता के लिए खुलकर सामने आ रहे हैं। इससे समाज और छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में विधालय के शिक्षक अमित मिश्रा, सुशील सिंह, दीपक सिंह, दिलीप द्विवेदी, विकास सिंह, सरोजिनी त्रिवेदी, चेतना चौहान, फरीन अलीम आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी