UP Vidhan Sabha Chunav 2022: यह भी जानें, शरीर का तापमान अधिक होने पर अंत में कर सकेंगे मतदान

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 विधान सभा चुनाव नजदीक है ऐसे में अभी से ही सारी तैयारियां शुरू हो गई हैं। निर्वाचन आयोग कोरोना के संक्रमण को लेकर सतर्क है। आयोग ने सीएमओ को भी कोरोना किट उपलब्ध कराने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 07:01 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 07:51 AM (IST)
UP Vidhan Sabha Chunav 2022: यह भी जानें, शरीर का तापमान अधिक होने पर अंत में कर सकेंगे मतदान
कोविड के संक्रमण को लेकर आगामी विधान सभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग सतर्क है।

प्रयागराज, जागरण संवददाता। आगामी विधान सभा चुनाव 2022 को लेकर जहां एक ओर राजनीतिक दलों की तैयारियों तेज हैं, वहीं निर्वाचन आयोग भी इसे लेकर सतर्क है। अब प्रतापगढ़ जिले को ही लें। यहां कोरोना के छिटपुट मरीज मिल रहे हैं, लेकिन संक्रमण को लेकर निर्वाचन आयोग सतर्क है। आयोग ने यह निर्णय लिया है कि मतदान के दौरान जिन भी मतदाताओं के शरीर का तापमान अधिक होगा उनको बूथ से वापस कर दिया जाएगा। मतदान के अंत समय में उनसे मतदान कराया जाएगा।

प्रतापगढ़ जिले में सात विधान सभा है

जिले भर में सात विधान सभा क्षेत्र है। इसके अंतर्गत जिले में 24 लाख 366 मतदाता हैं। निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो रामपुर खास विधान सभा क्षेत्र में तीन लाख 17 हजार 221, बाबागंज में तीन लाख 15 हजार 434, कुंडा में तीन लाख 50 हजार 528, विश्वनाथंज में तीन लाख 90 हजार 158, सदर में तीन लाख 44 हजार 179 मतदाता हैं। इसी तरह से पट्टी विधान सभा क्षेत्र में तीन लाख 53 हजार 611 व रानीगंज में तीन लाख 29 हजार 235 मतदाता हैं। इसमें महिला व पुरुष मतदाता शामिल हैं।

कोरोना को लेकर निर्वाचन आयोग सतर्क

विधान सभा चुनाव नजदीक है, ऐसे में अभी से ही सारी तैयारियां शुरू हो गई हैं। निर्वाचन आयोग कोरोना के संक्रमण को लेकर सतर्क है। आयोग ने सीएमओ को भी कोरोना किट उपलब्ध कराने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। आयोग ने यह निर्णय लिया है कि पोलिंग पार्टियां रवाना होने के दौरान पीठासीन अधिकारियों को कोरोना किट दी जाएगी। इसमें थर्मल स्क्रीनिंग मशीन, हैंड ग्लब्स, सैनिटाइजर, मास्क, फेस शील्ड आदि रहेगा। एडीएम सुनील कुमार शुक्ला ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश का अनुपालन कराया जाएगा।

मतदान केंद्रों को किया जाएगा सैनिटाइज

कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर जिले भर के सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। सफाई कर्मियों के माध्यम से मतदान के एक दिन पहले व मतदान के दिन पूरे परिसर को सैनिटाइज किया जाएगा। कोरोना के संक्रमण से बचाव को लेकर ऐसा निर्णय लिया गया है। इसमें पंचायतीराज विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी