UP TET 2021: प्रयागराज में टीईटी के लिए पहुंचे थे पौने दो लाख अभ्‍यर्थी, परीक्षा रद होने से हुए मायूस

UP TET 2021 यूपीटीईटी और उच्चतर शिक्षा आयोग की परीक्षा में सेंधमारी की आशंका से प्रयागराज में साल्वर गैंग पर पुलिस व स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की नजर रही। साल्वरों की धरपकड़ के लिए एसटीएफ की चार टीमें बनाई गई थी। परीक्षा रद होने से अभ्‍यर्थी परेशान रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 10:32 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 10:32 AM (IST)
UP TET 2021: प्रयागराज में टीईटी के लिए पहुंचे थे पौने दो लाख अभ्‍यर्थी, परीक्षा रद होने से हुए मायूस
टीईटी परीक्षा रद होने के बाद मायूस हुए अभ्‍यर्थी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आज रविवार को आयोजित होने वाली दोनों पालियों की उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दी गई है। इसके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने इसकी पुष्टि की है। पर्चा इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने की सूचना एसटीएफ से मिलने के बाद यह निर्णय लिया गया।

प्रयागराज में 315 केंद्र बनाए गए थे

यूपी टीईटी 2021 के तहत आज रविवार को परीक्षा के लिए प्रयागराज जिले में कुल 315 केंद्र बनाए गए थे। 183 केंद्र पर प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। इसमें 84117 अभ्यर्थियों को शामिल होना था। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 132 केंद्र निर्धारित हैं। इन पर कुल 69895 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होना था। परीक्षा केंद्र पर अभ्‍यर्थी पहुंचे। कई केंद्रों पर परीक्षा कक्ष में अभ्‍यर्थी बैठ भी गए। इसके बाद पता चला कि परीक्षा रद हो गई है।

साल्वर गैंग पर एसटीएफ की थी खास नजर

यूपीटीईटी और उच्चतर शिक्षा आयोग की परीक्षा में सेंधमारी की आशंका थी। ऐसे में साल्वर गैंग पर पुलिस व स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की नजर रख रही थी। साल्वरों की धरपकड़ के लिए एसटीएफ की चार टीमें बनाई गई थीं। पुलिस की सर्विलांस और क्राइम ब्रांच संदिग्ध लोगों पर नजर रखे थी।

टीईटी में एसटीएफ ने साल्‍वर गैंग का किया था भंडाफोड़

इससे पूर्व भी टीईटी में एसटीएफ ने साल्वर गैंग का भंडाफोड़ करते हुए कई सदस्यों को गिरफ्तार किया था। ऐसे में इस परीक्षा में साल्वरों के शामिल होने की प्रबल संभावना जताई गई है। इसके दृष्टिगत पूर्व में पकड़े गए आरोपितों और उनके जुड़े लोगों के नंबर को सर्विलांस पर लगा दिया गया था।

प्रयागराज में पौने दो लाख अभ्‍यर्थी हलकान

प्रयागराज के सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। रोडवेज बस स्टैंड पर पीएसी की तैनाती की गई थी। जिले में करीब पौने दो लाख अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा रद होने की जानकारी पर अफरा-तफरी का माहौल रहा।

प्रतापगढ़ और कौशांबी में भी परीक्षा के लिए खास व्‍यवस्‍था

यूपीटीईटी 2021 में शामिल होने के लिए प्रतापगढ़ और कौशांबी जनपद में भी अभ्‍यर्थियों की भीड़ रही। परीक्षा इन जनपदों में भी आयोजित होनी थी। परीक्षा केंद्रों के साथ ही अन्‍य जगहों पर पुलिस और प्रशासन की व्‍यवस्‍था थी। खास कर साल्‍वर गैंग के नापाक इरादों को भांपते हुए पुलिस सतर्क थी। हालांकि परीक्षा रद होने से अभ्‍यर्थी परेशान रहे।

chat bot
आपका साथी