UP TET 2020: शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए खुशखबरी, जल्द जारी हो सकता यूपीटीईटी कराने का आदेश

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने का आदेश जल्द जारी होने के संकेत हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज इसका प्रस्ताव काफी पहले भेज चुका है और शासन से आदेश मिलने का इंतजार किया जा रहा है। इस साल की परीक्षा नए साल के शुरुआती महीनों में हो सकती है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 08:36 AM (IST)
UP TET 2020: शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए खुशखबरी, जल्द जारी हो सकता यूपीटीईटी कराने का आदेश
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 कराने का आदेश जल्द जारी होने के संकेत हैं।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 कराने का आदेश जल्द जारी होने के संकेत हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज इसका प्रस्ताव काफी पहले भेज चुका है और शासन से आदेश मिलने का इंतजार किया जा रहा है। इस साल की परीक्षा नए साल के शुरुआती महीनों में हो सकती है। शासनादेश जारी होते ही आनलाइन आवेदन आदि प्रक्रिया अगले माह शुरू हो सकती है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का भर्तियां कराने पर विशेष जोर है। प्राथमिक स्कूलों में नई शिक्षक भर्ती के लिए यूपीटीईटी जरूरी है। वैसे भी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय वर्ष में एक बार इस परीक्षा का आयोजन करता आ रहा है। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षा का प्रस्ताव भेजने में विलंब हुआ। हालांकि अगस्त माह के अंत में भेजे गए प्रस्ताव में दिसंबर अंत तक परीक्षा कराने की योजना थी। पहले अफसरों ने इस पर गौर नहीं किया लेकिन, अब अनुमति देने की तैयारी है। देरी होने से दिसंबर में परीक्षा हो पाना मुश्किल है। इसलिए परीक्षा जनवरी या फिर फरवरी में हो सकती है। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष भी परीक्षा में देरी हुई थी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अनुसार शासन का आदेश मिलने के बाद परीक्षा की तैयारियां तेज कर दी जाएंगी। साथ ही नवंबर माह में ही आनलाइन आवेदन लेने का सिलसिला शुरू होगा। उसी समय परीक्षा की तारीख का भी एलान किया जाएगा। इस बार आवेदन दस लाख से अधिक होने की उम्मीद है, क्योंकि इस परीक्षा में सफल होने वालों की तादाद काफी कम रहती है। पिछले वर्ष परीक्षा में असफल रहे प्रतियोगी फिर आवेदन करेंगे। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा का आदेश जल्द मिलने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी