UP TET 2019 Date : यूपी टीईटी 2019 जनवरी के दूसरे या तीसरे रविवार को कराने की तैयारी

UP TET 2019 शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 अब जनवरी 2020 के दूसरे या तीसरे रविवार को कराने की तैयारी की गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 28 Dec 2019 12:04 PM (IST) Updated:Sat, 28 Dec 2019 12:04 PM (IST)
UP TET 2019 Date : यूपी टीईटी 2019 जनवरी के दूसरे या तीसरे रविवार को कराने की तैयारी
UP TET 2019 Date : यूपी टीईटी 2019 जनवरी के दूसरे या तीसरे रविवार को कराने की तैयारी

प्रयागराज, जेएनएन। UP TET 2019 नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के दौरान उग्र प्रदर्शन से प्रभावित शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 अब जनवरी 2020 के दूसरे या तीसरे रविवार को कराने की तैयारी की गई है। अब कोई निश्चित तिथि पर मुहर नहीं लगी है। टीईटी-2019 पहले 22 दिसंबर को होनी थी। कई जिलों में नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के कारण नेट नहीं होने की वजह से 70 हजार से ज्यादा अभ्यार्थी शुक्रवार तक अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पाए थे।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 अब जनवरी माह के दूसरे या तीसरे रविवार को कराने की तैयारी है। रविवार के अलावा भी कार्यदिवस में भी परीक्षा हो सकती है। इस पर परीक्षा संस्था और शासन स्तर पर मंथन जारी है। संकेत है कि जल्द ही शासन नई तारीख का एलान कर देगा। असल में, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित हो गया है, वहीं कनिष्ठ लिपिक की टली परीक्षा की तारीख भी तय हो गई है, ऐसे में अब सभी की निगाह यूपी टीईटी 2019 पर ही टिकी है। परीक्षा में शामिल होने वालों की तादाद काफी अधिक है और केंद्र आदि पहले से तय हैं। परीक्षा संस्था की मानें तो तय हो चुके केंद्रों पर ही इम्तिहान कराया जाएगा, क्योंकि संबंधित जिलों में प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट आदि पहुंचाई जा चुकी है। इसके लिए अब अलग से तैयारी नहीं करनी होगी, केवल परीक्षा तारीख तय होने का इंतजार है। माना जा रहा है कि यह ऐलान जल्द होगा।

अपर मुख्य सचिव ने राज्य सरकार की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। यूपी टीईटी 2019 22 दिसबंर को होनी थी लेकिन नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुए बवाल और इंटरनेट न चलने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने आठ, 11 और 19 जनवरी के लिए प्रस्ताव भेजा था लेकिन विभाग इस परीक्षा को जल्द कराना चाह रहा है। इसलिए रविवार का इंतजार न करते हुए आठ जनवरी की तारीख को निश्चित किया जा रहा है। जनवरी के पहले पखवारे में ही एसएससी और भारतीय इंजीनियरिंग सर्विस की परीक्षाएं भी होनी हैं।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी ने कहा था कि अभी यूपीटीईटी परीक्षा की नई तिथि को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। सतीश द्विवेदी ने कहा कि हम एक उपयुक्त तारीख निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हम यूपीटीईटी की एक ऐसी डेट निकालने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे कोई अन्य प्रतियोगी परीक्षा क्लैश न हो। एक ही दिन यूपीटीईटी परीक्षा और अन्य कोई दूसरी प्रतियोगी परीक्षा नहीं पडऩी चाहिए।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी अब नई तारीख में परीक्षा को कराने के लिए योजना बना रहे हैं। जल्द ही परीक्षा की तारीख भी जारी हो जाएगी। परीक्षा जल्द इसलिए भी करानी होगी क्योंकि यूपी बोर्ड परीक्षाएं भी नजदीक हैं।  

chat bot
आपका साथी