कोरोना काल के दौरान आनलाइन प्रतियोगिताओं में यूपी के विद्यार्थियों की एक बड़ी उपलब्धि, जानिए क्या है वो

संस्था के राज्य समन्वयक डा. सत्येंद्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 विषय पर पोस्टर निर्माण निबंध गीतकविता पैरोडी स्लोगन तथा ड्रामा नाटक लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। खास बात यह कि सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 8527 विद्यार्थियों ने सहभागिता की।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 03:30 PM (IST)
कोरोना काल के दौरान आनलाइन प्रतियोगिताओं में यूपी के विद्यार्थियों की एक बड़ी उपलब्धि, जानिए क्या है वो
वालेंटरी इंस्टिट्यूट फ़ार कम्युनिटी एप्लाइड साइंस की तरफ से कई आनलाइन प्रतियोगिताएं कराई गईं।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना काल में लोगों को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संचार परिषद के तहत राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की राज्य समन्वयक संस्था वालेंटरी इंस्टिट्यूट फ़ार कम्युनिटी एप्लाइड साइंस (विकास) प्रयागराज की तरफ से कई आनलाइन प्रतियोगिताएं कराई गईं। इसमें 10 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थी शामिल हुए। सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 8527 विद्यार्थियों ने सहभागिता की।

कई विषयों पर आयोजित की गई प्रतियोगिताए

राज्य समन्वयक डा. सत्येंद्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 विषय पर पोस्टर निर्माण, निबंध, गीत,कविता, पैरोडी, स्लोगन तथा ड्रामा, नाटक लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें 11 राज्यों में क्रमशः उत्तर प्रदेश से 8527 तथा बिहार, हरयाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिमी बंगाल और तेलंगाना से 129 विद्यार्थियों ने सहभागिता की। सभी 8656 प्रतिभागियों को संबंधित प्रतियोगिता सामग्री सबमिट करते ही आनलाइन ई सर्टिफिकेट भी दिए गए थे। अब दिसंबर के आखिर में इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसमें 4412 विद्यार्थी शहरी तथा 4244 ग्रामीण क्षेत्रों से हिस्सा लिए थे। इसमें से पोस्टर निर्माण में 3214, निबन्ध लेखन में 2235, कविता, पैरोडी में 1069, नारा लेखन में 2001, ड्रामा, नाटक लेखन में 137 विद्यार्थियों ने 3948 विद्यालयों से सहभागिता की थी।

पांच विजेता प्रयागराज से

राज्य समन्वयक डॉ सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि प्रतियोगिताओं में 26 जिले से कुल 40 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। इनमें सब से अधिक पांच विद्यार्थी प्रयागराज से हैं। निर्णायकों के दल ने प्रतियोगिताओं से प्राप्त सामग्री का मूल्यांकन उसकी मौलिकता और गुणवत्ता के आधार पर किया। प्रयागराज से क्रमशः जगत तारन गोल्डन जुबली स्कूल के अभिषेक यादव को कोविड-19 विषय पर पोस्टर निर्माण में प्रथम स्थान मिला है। इसी विद्यालय के साहिल केसरवानी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया है। श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल से शोभित पांडेय को नारा लेखन में सांत्वना पुरस्कार  मिला है। गोमती इंटर कालेज फूलपुर से आकाश कुमार को निबन्ध लेखन में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। क्रास्थवेट गर्ल्स इंटर कालेज से पल्लवी दास को निबन्ध लेखन में सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

बुलंदशहर से चार और वाराणसी से तीन विजेता

प्रतियोगिता में चयनित जिलों के प्रतियोगी क्रमशः प्रयागराज से 5, बुलंदशहर से 4,वाराणसी से 3, देवरिया, बहराइच, सुल्तानपुर, गोरखपुर एवं मेरठ से 2-2 विद्यार्थी सहित फिरोजाबाद, बलरामपुर, गाजियाबाद, कुशीनगर, सोनभद्र, अयोध्या, प्रतापगढ़, जौनपुर, मथुरा, महोबा, चित्रकूट, लखीमपुर खीरी, हापुड़, मुरादाबाद, चन्दौली, संभल तथा मीरजापुर से 1-1 प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

आयोजक संस्था के निदेशक एवं राज्य समन्वयक डॉ सत्येन्द्र सिंह ने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर लाकडाउन के दौरान बच्चों के माध्यम से सम्बन्धित परिवार को जागरूक करने के उद्देश्य से ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। इसी दौरान सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों के माध्यम से सतत वर्चुअल कार्यशालाओं में कोविड-19 से सुरक्षा और बचाव से सम्बन्धित सहज भाषा में छोटे छोटे नाटक और प्रेरक गीतों/परोडीज को तैयार किये गए। प्रोफेशनल आर्टिस्ट द्वारा उसका ऑडियो कैप्सूल तैयार कर के कोविड जागरूकता वैन के माध्यम से 2 अक्टूबर से 24 जिलों के 480 ग्रामों/ स्थानों पर पहुँच कर व्यापक जनजागरण का कार्य किया जा रहा है। साथ में ही विज्ञान संचार की सशक्त विधा कठपुतलियों के माध्यम से छोटे छोटे मनोरंजक 14 वीडिओज़/फिल्में तैयार कर के सोशल मीडिया पर यूट्यूब चैनल का सहारा लेकर के व्यापक रूप से प्रेषित करने का कार्य अनवरत जारी है। इसी के साथ ही 45 पोस्टर्स की श्रृंखला तैयार कर के कोरोना तथा सम्बन्धित वैक्सीन को लेकर अंध विश्वासों को दूर करने के प्रयास किये जाने के साथ जागरूक करने के प्रयास भी हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी