UP Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव में खलल डालने की आशंका पर थमाया लाल व पीला कार्ड, कार्रवाई शाम तक चलेगी

UP Panchayat Chunav 2021 एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा का कहना है कि लाल कार्ड ऐसे लोगों को दिया गया है जिन्हें पहले पाबंद किया जा चुका था। मगर उनकी गतिविधि ठीक न लगने पर कार्ड थमाया गया। चेतावनी में पीला कार्ड देकर खलल न डालने की हिदायत दी गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:12 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:12 AM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव में खलल डालने की आशंका पर थमाया लाल व पीला कार्ड, कार्रवाई शाम तक चलेगी
पंचायत चुनाव से पहले 53 हजार लोगों को पाबंद किया जा चुका है। आज मतदान की शाम तक कार्रवाई होगी।

प्रयागराज, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का को फ्री एंड फेयर कराने के लिए पुलिस ने 53 हजार लोगों को पांबद किया है। जबकि 16 हजार को लाल कार्ड और 12 हजार लोगों को पीला कार्ड थमाया गया है। वहीं, 22 हजार लोगों को नोटिस जारी की गई है। यह कार्रवाई बुधवार शाम तक चलती रही, ताकि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चुनाव आचार संहिता लगने के बाद से ही ऐसे लोगों को चिन्हित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई थी, जिनसे शांतिपूर्ण चुनाव कराने की प्रक्रिया में बाधा पहुंच सकती है। उन लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई गई, जिन्होंने पंचायत चुनाव के दौरान विवाद किया था। इसी तरह छोटी-छोटी रंजिश और घटनाओं को कारित करने वाले से भी चुनाव में खलल पडऩे की आशंका जताई गई। तब उन सभी को पाबंद करने की प्रक्रिया शुरू की गई।

खास बात

-जिले के 5258 गांव में चुनाव

-कुल 53 हजार लोग हुए पाबंद

-16 हजार को लाल कार्ड दिया

-12 हजार को पीला कार्ड मिला

-22 हजार को नोटिस हुई जारी।

छह मार्च से 14 अप्रैल तक कुल 53 हजार लोग पाबंद

छह मार्च से 14 अप्रैल तक कुल 53 हजार लोगों को सीआरपीसी की धारा 107 116 के तहत मजिस्ट्रेट की अनुमति से पाबंद किया गया है। अवैध तरीके से शराब बेचने, बनाने और असलहों की सप्लाई करने वालों के विरुद्ध भी कार्रवाई की गई है। हजारों लोगों के शस्त्र लाइसेंस भी थाने और शस्त्र दुकान में जमा करवाए गए हैं।

बोले, एसपी क्राइम

एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा का कहना है कि लाल कार्ड ऐसे लोगों को दिया गया है, जिन्हें पहले पाबंद किया जा चुका था। मगर उनकी गतिविधि ठीक न लगने पर कार्ड थमाया गया। वहीं, चेतावनी के रूप में पीला कार्ड देकर खलल न डालने की हिदायत दी गई है।

chat bot
आपका साथी