UP Panchayat Chunav 2021: फ्री एंड फेयर चुनाव को प्रयागराज पुलिस मुस्‍तैद, गांवों में बाहरी लोगों का प्रवेश रहेगा वर्जित

UP Panchayat Chunav 2021 चुनाव में 20 हजार से अधिक सुरक्षार्किमयों की तैनाती की गई है। एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया कि फ्री एंड फेयर चुनाव के लिए सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। अगर कोई चुनाव में बाधा पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:35 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:35 PM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: फ्री एंड फेयर चुनाव को प्रयागराज पुलिस मुस्‍तैद, गांवों में बाहरी लोगों का प्रवेश रहेगा वर्जित
एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया कि फ्री एंड फेयर चुनाव के लिए सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं।

प्रयागराज,जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अगर किसी ने खलल डालने की कोशिश की तो उसे जेल जाना पड़ सकता है। चुनाव को फ्री एंड फेयर कराने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किया है। व्यवस्था ऐसी की गई है कि मतदान के दिन कोई बाहरी शख्स भी गांव में दाखिल नहीं हो सकेगा।

20 हजार से अधिक सुरक्षार्किमयों की तैनाती

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सामान्य, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ के अनुसार सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। सामान्य बूथ पर दो सशस्त्र सिपाही की तैनाती रहेगी, जबकि अन्य बूथों पर सुरक्षार्किमयों की संख्या में बढ़ोतरी रहेगी। पुलिस के साथ ही पीएसी और सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती की गई है। जोन और सेक्टर के अनुसार अधिकारी चुनाव का पर्यवेक्षण करेंगे। प्रत्येक थानों के लिए चार-चार क्लस्टर मोबाइल बनाए गए हैं। चुनाव में 20 हजार से अधिक सुरक्षार्किमयों की तैनाती की गई है। एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया कि फ्री एंड फेयर चुनाव के लिए सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। अगर कोई चुनाव में बाधा पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इंटरनेट मीडिया पर भी खास नजर-

पुलिस की एक टीम इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर नजर रखेगी। फेसबुक, वाट््सएप, ट््िवटर, इंस्टाग्राम समेत दूसरे प्लेटफार्म पर कोई आपत्तिजनक राजनैतिक, व्यक्तिगत या धाॢमक टिप्पणी करता है तो उसके विरुद्ध आइटी एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई की जाएगी। चुनाव सेल में तैनात पुलिसकर्मी आने वाली शिकायतों का तुरंत निराकरण करने की कोशिश करेंगे।

इन पर रहेगी सुरक्षा की जिम्मेदारी- 

एडिशनल एसपी-10

डिप्टी एसपी- 16

इंस्पेक्टर- 150

सब इंस्पेक्टर-550

सिपाही- 10 हजार

होमगार्ड- 07 हजार

पीएसी- पांच कंपनी

सीआरपीएफ- दो कंपनी

chat bot
आपका साथी