UP Panchayat Chunav 2021: आप कर सकें मतदान, मतदानकर्मी लेकर आएंगे ये 79 सामान

बूथ वार तैयार की जा रही किट 13 अप्रैल तक तैयार कर ली जाएगी।

UP Panchayat Chunav 2021 ट्रेनिंग के बाद पीठासीन अधिकारी और मतदान कर्मी 14 अप्रैल को पोलिंग बूथों के लिए रवाना होगा। रवाना होने से पहले मतदान कराने के लिए जरूरी 79 तरह की सामग्री उनको दी जाएगी। इस सामग्री का बंडल बनाने का काम चल रहा है।

Rajneesh MishraFri, 09 Apr 2021 10:14 PM (IST)

प्रयागराज,जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का महासंग्राम छिड़ चुका है। कोरोना के बीच चुनाव प्रचार जोरों पर है। गांव-गांव जीत के लिए प्रत्याशियों ने पूरा जोर लगा दिया है। यह प्रचार प्रसार 13 अप्रैल तक ही चलेगा। इस अवधि में प्रचार के लिए प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। 15 अप्रैल को चुनाव कराने के लिए पीठासीन अधिकारियों और मतदान कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। मोतीलाल नेहरु राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी), इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) और प्रयाग संगीत समिति के सभागार में ट्रेनिंग दी जा रही है। यह सोमवार तक ट्रेनिंग प्रक्रिया चलेगी। ट्रेनिंग के बाद पीठासीन अधिकारी और मतदान कर्मी 14 अप्रैल को पोलिंग बूथों के लिए रवाना होगा। रवाना होने से पहले मतदान कराने के लिए जरूरी 79 तरह की सामग्री उनको दी जाएगी। इस सामग्री का बंडल बनाने का काम चल रहा है। बूथ वार तैयार की जा रही किट 13 अप्रैल तक तैयार कर ली जाएगी।

पेपर, स्याही, मोहर आदि लेकर जाएंगे बूथ पर

मतपेटी, मेटल सील, पेपर सील, अमिट स्याही, निर्वाचक नामावली की प्रतियां, उम्मीदवारों की सूची और मतपत्र दिया जाएगा। रबर स्टांप, पुशर, थैला, सुभिन्नक चिह्न वाली मोहर, प्रतिपर्ण से मतपत्र को अलग करने के लिए धातु की पत्ती, लाल नीली पेंसिल, बाल पेन रिफिल, स्टांप पैड बैगनी मीडियम, स्टांप पैड बैगनी बड़ी, स्टांप पैड इंक, आलपिन पत्ता, अमित स्याही रखने का प्याला, सुतली, धागा, सूजा, माचिस, ब्लेड, सीलिंग बैक्स बत्ती, सूती कपड़े का टुकड़ा, मोमबत्ती, गोंद की शीशी, लचीला तार, कॉटन डोरी, पैकिंग पेपर, सादा कागज, कार्बन पेपर नीला, पत्ते की पर्ची, मतदाताओं के लिए प्रवेश, निकास, महिला और पुरुष की पट्टी, पीठासीन अधिकारियों, मतदान कर्मियों और एजेंटों का बैज, दफ्ती का टुकड़ा छोटा और बड़ा, कार्ड बोर्ड, मतदाता ड्यूटी प्रमाण पत्र, रिसीट मेमो, एजेंट नियुक्ति प्रारूप, डायरी, नेत्रहीन के सहायक के लिए प्रारूप, आपत्तिकृत मतों के लिए रसीद और प्रारूप, मतपत्र लेखा, मतदान शुरू करने से पूर्व घोषणा पत्र का प्रारूप, मुद्रा लेखा का प्रारूप, आयु के संबंध में घोषणा पत्र का प्रारूप, थाना प्रभारी को शिकायत का प्रारूप, मतदान के अंत में घोषणा का प्रारूप, आगंतुक पत्रक, मोटे काजग का लिफाफा, 15 तरह के अलग-अलग साइज के लिफाफे, कोरोना से बचाव की किट दी जाएगी।

आंकड़ों में

6 अप्रैल से मतदान कर्मियों की चल रही है ट्रेनिंग

12 अप्रैल तक चलेगी ट्रेनिंग प्रक्रिया

23 निर्वाचन अधिकारी बनाए गए

212 सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के लिए

195 सहायक निर्वाचन अधिकारी जिला पंचायत और बीडीसी के लिए

75 जोन बनाए गए हैं पंचायत चुनाव के

433 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं निगरानी के लिए

1,739 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिले भर में

5,269 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं

21,076 मतदान कर्मी लगाए गए हैं चुनाव में

620 सामान्य मतदान केंद्र हैं

520 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं

423 अति संवेदनशील बूथ हैं जिले भर में

168 अति संवेदनशील प्लस बूथ चिह्नित किए गए हैं

212 न्याय पंचायत हैं जिले भर में

1,540 प्रधान चुने जाएंगे जिलेे भर में

19,820 चुने जाएंगे ग्राम पंचायत सदस्य

2,086 चुने जाएंगे बीडीसी

84 चुने जाएंगे जिला पंचायत सदस्य

34,02,850 मतदाता हैं जिले भर में

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.