UP Panchayat Chunav 2021: प्रयागराज में मतदान केंद्रोंं पर इंतजाम नाकाफी, कहीं अव्यवस्था तो कहीं दूरी प्रत्‍याशियों को पड़ेगी भारी

UP Panchayat Chunav 2021 कई मतदान केंद्र ऐसे हैैं जहां अब भी इंतजाम नाकाफी हैैं। कुछ तो इतनी दूर बना दिए गए हैैं जहां मतदाताओं को पहुंचने में दिक्कत हो सकती है। यह अव्‍यवस्‍था प्रत्‍याशियों के लिए भारी पड़ेगी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:07 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:07 PM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: प्रयागराज में मतदान केंद्रोंं पर इंतजाम नाकाफी, कहीं अव्यवस्था तो कहीं दूरी प्रत्‍याशियों को पड़ेगी भारी
कुछ मतदान केंद्र तो इतनी दूर बना दिए गए हैैं, जहां मतदाताओं को पहुंचने में दिक्कत हो सकती है।

प्रयागराज, जेएनएन। पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अब अंतिम चरण में है। मतपत्रों से लेकर मतदान कर्मियों की ड्यूटी और पोलिंग पार्टियों के गठन तक की तैयारी जोरों पर है। सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। फिर भी कई मतदान केंद्र ऐसे हैैं जहां अब भी इंतजाम नाकाफी हैैं। कुछ तो इतनी दूर बना दिए गए हैैं, जहां मतदाताओं को पहुंचने में दिक्कत हो सकती है। यह अव्‍यवस्‍था प्रत्‍याशियों के लिए भारी पड़ेगी। क्‍योंकि दूरी अधिक होने पर मतदाता धूप में निकलने से बचेंगे।

मतदान केंद्र स्थल प्राथमिक विद्यालय नारीबारी का भवन टूटने के कारण कड़ी धूप में लोगों को दो किलोमीटर दूर सुरवल चंदेल ग्रामसभा में जाना मतदान करने जाना पड़ता है। इससे मतदान का प्रतिशत भी प्रभावित हो सकता है। ग्रामसभा नारीबारी एवं राजस्व ग्राम खुझवा का मतदान केंद्र हाईवे के बगल स्थित प्राथमिक विद्यालय के सरकारी भवन में बनाया जाता था। फोरलेन सड़क बनते समय विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसको कंडम घोषित करने के बाद मलबा नीलाम कर ध्वस्त करा दिया गया था। पिछले विधानसभा चुनाव से ही नारीबारी में कोई अन्य सरकारी भवन न होने के कारण प्राथमिक विद्यालय के साथ पोलिंग बूथ भी सुरवल चंदेल ग्रामसभा में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के जर्जर भवन में बनाया जाता है। ग्रामीणों ने कई बार इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से किया किंतु कोई भी कार्रवाई नहीं हुई। समाजसेवी विजयशंकर शुक्ल, निवर्तमान प्रधान संतोष कुमार, विकासचंद्र, अनिल श्रीवास्तव आदि ने बताया कि इससे मतदान के प्रतिशत पर प्रभाव पड़ सकता है।

बहरिया के कई केंद्रों में बिजली नहीं

जिले के विकास खंड बहरिया में 88 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में ज्यादातर में मतदान केंद्र पर अभी तक बिजली की व्यवस्था नहीं हो पाई है। जबकि पीठासीन अधिकारी के रूप में इस चुनाव में महिलाएं बनाई गई है।ं ऐसी दशा में उन्हें विद्युत विहीन उक्त मतदान केंद्रों पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता ह।ै समूचे बहरिया विकास खंड में 276 बूथ बनाए गएं हैं जिनमें 15 अप्रैल को मतदान होगा।

बूथ पर एसडीएम ने कराई व्यवस्था

हंडिया में एसडीएम अभय प्रताप सिंह, सीओ संतोष सिंह, इंस्पेक्टर ब्रजेश सिंह ने बूथों पर औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम में चुनाव होने के कारण मतदाताओं के लिए टेंट, पीने का पानी, समेत विभिन्न प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। खामियां मिलने पर संबधित विभागीय अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने रविवार को कई बूथों पर बिजली और पानी की व्यवस्थाएं कराईं।

कोरांव के कैथवल व जोरवट में कराए गए इंतजाम

विकास खंड कोरांव के कैथवल गांव में पंचायत भवन में जहां एक केंद्र बनाया गया है। वहीं प्राथमिक विद्यालय में दो बूथ बनाए गए हैं। जहां पर कुल 1804 लोगों द्वारा अपने अमूल्य मत का प्रयोग किया जाएगा। जिसमें दियांगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। वहीं पेयजल के लिए सबमर्सिबल की व्यवस्था की गई है, जिसका निरीक्षण खंड विकास अधिकारी ने किया है। इसी प्रकार सिविलियन पूर्व माध्यमिक विद्यालय जोरवट खीरी में दो बूथ बनाए गए हैं, जहां पर 1726 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

chat bot
आपका साथी