UP Panchayat Chunav 2021: लिपिक को बनाया प्रसाइडिंग अफसर व राजपत्रित अधिकारी को बना दिया सहायक

UP Panchayat Chunav 2021 बोर्ड आफिस के एक लिपिक को भी प्रसाइडिंग आफीसर बनाया गया जबकि उनसे उच्च अधिकारी को सहायक पोलिंग आफीसर की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह की कई शिकायतें सामने आई हैं। इसी प्रकार अन्‍य कई अनियमितता की भी शिकायत है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:53 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:53 AM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: लिपिक को बनाया प्रसाइडिंग अफसर व राजपत्रित अधिकारी को बना दिया सहायक
पंचायत चुनाव में प्रयागराज के कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगी है। ड्यूटी लगाने में अनियमितता की शिकायत है।

प्रयागराज, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल को होगा। पहले चरण में प्रयागराज में भी लोग अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने प्रशिक्षण से लेकर पोलिंग पार्टियों को तैयार करने व उनकी रवानगी तक की तैयारी कर ली है। इसमें तमाम तरह की विसंगति भी देखने को मिल रही है। कई पोलिंग पार्टियों में शामिल प्रसाइडिंग आफीस का दायित्व जूनियर को सौंप दिया गया है। वहीं कैडर के आधार पर वरिष्ठों को उनका सहायक बनाया गया है। इससे कुछ कर्मियों में असंतोष भी है।

अनियमितता की शिकायत सामने आई हैं

शहर में सर्वार्य इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. मुरारजी त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें मतदान पार्टी में सहायक रखा गया है जबकि लेक्चर ग्रेड के शिक्षकों को पोलिंग आफीसर की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह बोर्ड आफिस के एक लिपिक को भी प्रसाइडिंग आफीसर बनाया गया जबकि उनसे उच्च अधिकारी को सहायक पोलिंग आफीसर की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह की कई शिकायतें सामने आई हैं।

कोविड ड्यूटी वालों को चुनाव ड्यूटी से मिली छूट

परिषदीय स्कूलों के कई शिक्षकों को कोविड-19 के तहत डोर टू डोर सर्वे ड्यूटी लगाई गई है। इन्हीं शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में भी लगा दी गई थी। शिक्षक असमंजस में थे कि वह क्या करें। कुछ शिक्षकों ने जैसे-तैसे चुनाव ड्यूटी का प्रशिक्षण पूरा कर लिया लेकिन कुछ प्रशिक्षण में नहीं जा सके। इस बात की जानकारी विभागीय अफसरों को पूर्व में दी गई थी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। मतदान से ठीक एक दिन पहले बताया गया है कि जो शिक्षक कोविड-19 ड्यूटी में लगे हैं, उन्हें चुनाव ड्यूटी से मुक्त कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी