UP Panchayat Chunav 2021: मतदाताओं को लुभाने की हर कवायद, प्रत्‍याशियों ने अपनाया प्रचार का अजब-गजब तरीका

UP Panchayat Chunav 2021 यमुनापार क्षेत्र में चुनाव प्रचार में जिला पंचायत सहित कई स्थानों पर प्रधान पद के प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार को लेकर टी शर्ट वितरित कर रहे हैं। टी शर्ट में बाकायदा प्रत्याशी की फोटो एवं उनका चुनाव चिन्ह छपा है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 03:55 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 03:55 PM (IST)
UP Panchayat Chunav 2021: मतदाताओं को लुभाने की हर कवायद, प्रत्‍याशियों ने अपनाया प्रचार का अजब-गजब तरीका
पंचायत चुनाव में अजब-गजब रंग दिख रहे हैैं। प्रत्याशी हैैं कि विजयश्री के लिए हर तरीका अपना रहे हैैं।

प्रयागराज, जेएनएन। पंचायत चुनाव में अजब-गजब रंग दिख रहे हैैं। प्रत्याशी हैैं कि विजयश्री के लिए हर तरीका अपना रहे हैैं। कोई भी किसी से पीछे नहीं रहना चाहता। चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई पार्टी कर रहा है तो कोई आर्थिक मदद को आगे आ रहा है। यही नहीं कुछ उम्मीदवार घरों में फल, मिठाई-नमकीन और खाद्य सामग्री का पैकेट तक पहुंचा रहे हैैं।

सोरांव क्षेत्र के कई गांवों में रात के समय में ये पैकेज मतदाताओं के घर भेजे जा रहे हैैं। दरअसल, इस चुनाव में प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वोटरों को लुभाने में प्रत्याशियों से अभी तक मुर्गा, दारू, रुपये की ही बात सुनी जा रही थी लेकिन सोरांव और शिवगढ़ क्षेत्र के कई ग्राम पंचायतों में इन दिनों बच्चों को खुश करने के लिए चाकलेट और आइसक्रीम भेजी जा रही है। घरों में केला, अंगूर, संतरा, अनार व अनन्नास जैसे फलों के पैकेट भेजे जा रहे हैैं। जो मतदाता नानवेज के शौकीन हैैं उनके घर मीट और मदिरा भी भेजी जा रही है। फलों के पैकेट  में अपना चुनाव निशान का पर्चा भर कर पहुंचाया जा रहा है। साथ ही वोट देने की विनती की जा रही है। इस बाबत मतदाताओं ने कहा कि उक्त लालीपाप से वे लोग बदलेंगे नहीं, वोट उसी को करेंगे जो गांव का विकास करने योग्य होगा।

बीमारी से लेकर दवाई तक पहुंचा रहे भावी प्रधान जी

कोरांव क्षेत्र में पंचायत चुनाव को मतदाता भी भुनाने में जुट गए हैैं। जहां एक ओर प्रत्याशी मतदाताओं को अपने पक्ष में मिलाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई कसर नहीं छोडऩा चाहते हैं और हर संभव मदद करके मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं होशियार मतदाता भी इस पर्व का भरपूर इस्तेमाल करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

क्षेत्र के मतदाता एक प्रत्याशी को ही नहीं, सभी प्रत्याशियों को टोपी पहनाने में लगे हुए हैं। ऐसा ही कुछ गांवों में देखने को मिल रहा है। जहां वोटर प्रत्याशियों को भरपूर भरोसा देकर सम्मानित प्रत्याशियों से बीमारी के नाम के साथ ही साथ, रिश्तेदारों के लिए गरमागरम मसालेदार के साथ बोतल भी मांगने से परहेज नहीं कर रहे। मतदाता आने वाले 15 तारीख को किस पर मेहरबान होगा, यह तो आने वाला वक्त ही तय करेगा, मगर इन दिनों उम्मीदवार उनकी खूब खातिरदारी कर रहे हैैं।

समर्थक हैैैं या हनुमानजी की सेना

मेजा इलाके में पंचायत चुनाव में चुनाव प्रचार के अजब-गजब तरीके दिखाई दे रहे हैं। मेजा ब्लाक के डेलौहा गांव में एक प्रधान प्रत्याशी को चुनाव चिन्ह गदा मिला। फिर क्या था प्रत्याशी ने पीतल की गदा खरीद कर अपना प्रचार शुरू कर दिया। प्रधान प्रत्याशी के कई समर्थक अब पीतल की गदा लेकर गांव में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं। जिस बस्ती से इन समर्थकों को झुंड निकलता है, वहां देखने वालों की भीड़ एकत्र हो जाती है। इनका चुनाव प्रचार देख कर हर कोई इन्हें हनुमानजी की सेना बता रहा है।

बांटे जा रहे टी शर्ट

यमुनापा क्षेत्र में  चुनाव प्रचार में जिला पंचायत सहित कई स्थानों पर प्रधान पद के प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार को लेकर टी शर्ट वितरित कर रहे हैं। टी शर्ट में बाकायदा प्रत्याशी की फोटो एवं उनका चुनाव चिन्ह छपा है। साथ ही उन्हें विजयी बनाने की अपील के साथ ही विभिन्न प्रकार के नारे लिखे हुए है। भले ही प्रत्याशियों ने इसे चुनाव प्रचार का एक साधन बना दिया हो। लेकिन लाकडाउन के बाद गांवों में जो स्थित बनी है। उसमें यह टी शर्ट गरीबों का तन ढकने के काम आ रही है।

chat bot
आपका साथी