UP Counci School के शिक्षकों का हाल, विद्यार्थी स्कूल में और गुुरुजी घर पर फरमा रहे आराम

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद प्राथमिक विद्यालयों में भी भौतिक कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। म्युचुअल तबादलों से आए शिक्षक अभी तक बच्चों से मुखातिब नहीं हो रहे हैं। जबकि कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है या फिर वह एकल विद्यालय हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 01:19 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 01:19 PM (IST)
UP Counci School के शिक्षकों का हाल, विद्यार्थी स्कूल में और गुुरुजी घर पर फरमा रहे आराम
अंतरजनपदीय म्यूचुअल तबादले से परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षक को अब तक स्कूल का आवंटन नहीं हो सका है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में फरवरी में अंतरजनपदीय म्यूचुअल तबादले किए गए हैं। जनपद में 109 शिक्षक मिले। इनमें से एक भी शिक्षक को अब तक स्कूल का आवंटन नहीं हो सका है। इसकी वजह से स्कूल खुलने के बाद भी वह बच्चों को नहीं पढ़ा पा रहे हैं। इनकी दौड़ सिर्फ बीएसए आफिस तक चल रही है। सुबह हस्ताक्षर बनाने के बाद इनकी नौकरी पूरी हो जाती है। उपस्थिति का सत्यापन बीएसएस कार्यालय से हो जाता है, जिससे वेतन भुगतान में भी किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। यदि नहीं हो रहा है तो वह है अध्यापन कार्य।

प्राथमिक विद्यालयों में भौतिक कक्षाएं

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद प्राथमिक विद्यालयों में भी भौतिक कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। म्युचुअल तबादलों से आए शिक्षक अभी तक बच्चों से मुखातिब नहीं हो रहे हैं। जबकि कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है या फिर वह एकल विद्यालय हैं। यदि इन 109 शिक्षकों को विद्यालय एलाट हो जाएं तो शिक्षकों की कमी से भी कुछ हद तक निजात मिल जाएगी।

69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों को मिल चुके हैं स्कूल

बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों की पूरी हो चुकी है। सभी अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर विद्यालय भी एलाट हो चुक हैं लेकिन म्युचुअल तबादलों से आए शिक्षकों की ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। अप्रैल में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद से ही इनकी पोस्टिंग का मामला अटका हुआ है।

15 सितंबर तक पोस्टिंग का है लक्ष्य

म्युचुअल तबादलों से जिले में आए शिक्षकों की पोस्टिंग को लेकर बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि अभी तक अंतर जनपदीय और 69 हजार शिक्षक भर्ती के चयनितों की पोस्टिंग की प्रक्रिया संचालित थी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 15 सितंबर तक म्युचुअल तबादलों से आए टीचर्स की पोस्टिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अनुसार तैयारी चल रही है। 15 सितंबर तक इन शिक्षकों को स्कूलों में पोस्टिंग का लक्ष्य है तय है।

chat bot
आपका साथी