UP Chunav 2022: किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर सही नेता के चुनाव और मतदान के प्रति करेंगे जागरूक

चुनाव के प्रति जागरूकता लाने के लिए किन्नर अखाड़ा के लोग जनता के बीच आए हैं। इस अखाड़े से जुड़े लोगों का लक्ष्य है कि आगामी विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हो। जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को पं रामचंद्र मिश्र मेमोरियल पब्लिक स्कूल झलवा में की गई

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 12:46 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 12:46 PM (IST)
UP Chunav 2022: किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर सही नेता के चुनाव और मतदान के प्रति करेंगे जागरूक
यूपी चुनाव 2022 के मद्देनजर आम जनमानस को प्रेरित करने के लिए किन्नर अखाड़ा के लोग जनता के बीच जाएंगे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। यूपी चुनाव 2022 के मद्देनजर लोकतंत्र के महापर्व को मनाने के लिए आम जनमानस को प्रेरित करने के लिए किन्नर अखाड़ा के लोग जनता के बीच जाएंगे। इस अखाड़े से जुड़े लोगों का लक्ष्य है कि आगामी विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हो। जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को पं रामचंद्र मिश्र मेमोरियल पब्लिक स्कूल झलवा में की गई। यहां लोगों को गोष्ठी के जरिए महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही है कि अपने अधिकार जानें और चुनाव में उसका उचित प्रयोग करें।

घर, स्कूल-कालेज, चौराहों पर दी जाएगी जानकारी

किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणीनंद गिरि और महंत वैष्णवी नंद गिरि ने बताया कि लोगों को मतदाता बनने और मतदान के लिए हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत में विद्यालय के छात्र -छात्राओं को जागरूक किया जाएगा। मतदाताओं के घर, स्कूल, कालेज व चौराहों पर भी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएंगी। बताया जाएगा कि जिन लोगों की उम्र 18 वर्ष पूरी हो चुकी है वह मतदान कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना पड़ेगा। किन्नर अखाड़ा प्रयागराज की महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणी नंद गिरी ने बताया कि ग्राम सभा चुनाव, क्षेत्र पंचायत चुनाव, विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में मतदान का ग्राफ दिनों दिन कम हो रहा है। यह चिंता का विषय है। आबादी बढ़ने के साथ मतदान भी बढ़ना चाहिए। यही वजह है कि किन्नर अखाड़ा ने शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त कराने के लिए कोशिश शुरू कर दी है। यह भी बताया जाएगा कि जिन लोगों के नाम वोटर लिस्ट में हैं लेकिन नाम में गड़बड़ी है तो वह उसे किस तरह ठीक करा सकते हैं। गलत नाम की वजह से किस तरह की कठिनाई हाे सकती है यह भी बताया जाएगा। इसके अतिरिक्त जनता को समझाएंगे की साफ सुथरी छवि के लोगों को ही चुनें। प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को लोकतंत्र के मंदिर में जाने से रोंके।

chat bot
आपका साथी