UP के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा- कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की पूरी है तैयारी

प्रयागराज प्रवास के दौरान यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन की खपत उत्तर प्रदेश में कोविंड टू के दौरान 300 मीट्रिक टन प्रतिदिन थी। कोरोना के पीक समय पर 1200 मीट्रिक टन खपत पहुंच गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 08:51 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 08:51 AM (IST)
UP के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा- कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की पूरी है तैयारी
उत्‍तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने में सफलता मिली।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में हम सब ने कोरोना की पहली लहर से मजबूती से मुकाबला किया। दूसरी लहर अचानक आई। नुकसान तो काफी हुआ लेकिन हम सब ने मिलकर प्रयास किया और जल्द संभल गए। कोरोना की तीसरी लहर के लिए भी पूरी तैयारी हो चुकी है। प्रयास होगा कि तीसरी लहर न आए यदि आएगी भी कम से कम नुकसान हो। यह बातें कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहीं।

मंत्री सिद्धार्थनाथ प्रयागराज प्रवास पर हैं

प्रयागराज प्रवास के दौरान यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन की खपत उत्तर प्रदेश में कोविंड टू के दौरान 300 मीट्रिक टन प्रतिदिन थी। कोरोना के पीक समय पर 1200 मीट्रिक टन खपत पहुंच गई। प्रदेश सरकार ने 416 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी की है। प्रदेश में पहले से 25 प्लांट थे, पीएम केयर 1 से 14, पीएम केयर 2 से 23, राज्य से वित्त पोषित 64, गन्ना/आबकारी से 80, सांसद/विधायक निधि से 90 तथा कई बड़ी कंपनियों के सीएसआर मद से 120 प्लांट बन रहे हैं। इसके अतिरिक्त एमएसएमई विभाग के निवेश पर 54 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृति हुए हैं।

मंत्री ने आश्‍वासन दिया, कोरोना की तीसरी लहर में ऑक्‍सीजन की कमी नहीं होगी

मंत्री सिद्धार्थना बोले कि प्रदेश में कुल 470 ऑक्सीजन प्लांट लगने से ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। मेडिकल ऑक्सीजन की खपत लगभग डबल होने पर तीसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मृत्यु नहीं होगी। प्रयागराज के संंदर्भ में कहा कि कोविंड से पहले यहां 1300 सिलिंडर प्रतिदिन की जरूरत हुआ करती थी। कोरोना जब पीक पर पहुंचा तो लगभग 3000 सिलेंडर की आवश्यकता पड़ी यहां। 1700 सिलेंडर बाहर से मंगाए गए। अब प्रयागराज में 6 प्लांट स्थापित होंगे। अगले 3 से 4 माह में 3500 से 4000 सिलेंडर प्रतिदिन उपलब्ध रहेगा।

chat bot
आपका साथी