UP Board: विजयादशमी पर कापियों के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों पर दबाव नहीं बनाने का निर्देश

जीआइसी जीजीआइसी और सीएवी इंटर कालेज में यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा की कापियां इन दिनों जांची जा रही हैं। नवमी और विजयादशमी के दिन भी मूल्यांकन की प्रक्रिया जारी रहेगी। इसे लेकर कुछ शिक्षकों ने शिक्षक विधायक सुरेश कुमार त्रिपाठी का ध्यान आकर्षित कराया था।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:09 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:23 AM (IST)
UP Board: विजयादशमी पर कापियों के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों पर दबाव नहीं बनाने का निर्देश
कापियों के मूल्यांकन में लगे शिक्षकों पर विजयादशमी के दिन कापियां जांचने का दबाव नहीं बनाया जाएगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अंक सुधार परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन में लगे शिक्षकों पर नवमी और विजयादशमी के दिन कापियां जांचने का दबाव नहीं बनाया जाएगा। यदि वह स्वेच्छा से कापियां जांचना चाहते हैं तो ही जांचे। यह हिदायत बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बुधवार को जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा को फोन पर हुई वार्ता में दी । उन्होंने कहा कि दो दिन पर्व होने की वजह से सभी व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्त रहेंगे। विजयादशमी के दिन अवकाश भी घोषित है।

त्योहार के दिन भी जारी रहेगी मूल्यांकन प्रक्रिया

जीआइसी, जीजीआइसी और सीएवी इंटर कालेज में यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा की कापियां इन दिनों जांची जा रही हैं। नवमी और विजयादशमी के दिन भी मूल्यांकन की प्रक्रिया जारी रहेगी। इसे लेकर कुछ शिक्षकों ने शिक्षक विधायक सुरेश कुमार त्रिपाठी का ध्यान आकर्षित कराया था। उसी क्रम में उन्होंने बोर्ड सचिव से मुलाकात की। कहा कि इतने बड़े त्योहार पर भी अगर शिक्षकों को कार्य करने के लिए बाध्य किया जाएगा तो यह उनकी निजता का हनन है। इसे बोर्ड सचिव ने गंभीरता से लिया और जिला विद्यालय निरीक्षक को फोन पर निर्देशित किया कि त्योहार पर किसी को मूल्यांकन के लिए बाध्य न किया जाए। इस मौके पर कुंज बिहारी मिश्रा, राम सेवक त्रिपाठी, मंडलीय मंत्री अनुज कुमार पांडेय, रवींद्र त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

तो दशहरे पर भी खाली हाथ रहेंगे परिषदीय स्कूलों के शिक्षक!

प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को वेतन के लिए अब तक ग्रांट नहीं आई है। इसकी वजह से विजयादशमी पर भी उनके हाथ खाली रहेंगे। बुधवार शाम तक कई शिक्षकों ने वित्त नियंत्रक कार्यालय पर फोन कर इस संबंध में जानकारी ली लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के जिला महामंत्री अजय सिंह ने भी कहा कि ग्रांट नहीं जारी हुई। अगले दो दिन अवकाश रहेगा। ऐसे में शिक्षकों के खाते में वेतन की रकम आने की सभी संभावनाएं समाप्त हो गई हैं।

chat bot
आपका साथी