Marks Improvement Exam: सीसीटीवी कैमरों और वाइस रिकार्डर की निगरानी में होगी अंक सुधार परीक्षा

कोरोना महामारी संक्रमण के चलते इस बार बोर्ड परीक्षा नहीं कराई गई। स्कूली परीक्षाओं में मिले अंक के आधार पर बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट शासन ने जारी कर दिया। कुछ विद्यार्थियों ने इस व्यवस्था पर आपत्ति जताई थी। इन्होंने परीक्षा देने की बात कही थी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:40 AM (IST)
Marks Improvement Exam: सीसीटीवी कैमरों और वाइस रिकार्डर की निगरानी में होगी अंक सुधार परीक्षा
कौशांबी में हाईस्कूल व इंटर के 549 विद्यार्थी परीक्षा में हो रहे शामिल, मजिस्ट्रेट की तैनाती

प्रयागराज , जेएनएन। यूपी बोर्ड में हाई स्कूल व इंटर बोर्ड के असंतुष्ट छात्रों के अंक सुधार परीक्षाएं शनिवार से शुरू हो रही है। यह परीक्षाएं छह अक्टूबर तक लगातार होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रयागराज में आठ और प्रतापगढ़ में 17 जबकि कौशांबी जिले में तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां तहसील क्षेत्र के छात्रों को परीक्षा देना होगा। कौशांबी जिले के तीनों परीक्षा केंद्रों में 549 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं जबकि प्रतापगढ़ में 728 छात्र-छात्राएं इम्तिहान में शामिल हो रही हैं। 

डीआइओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम से भी निगरानी

कोरोना महामारी संक्रमण के चलते इस बार बोर्ड परीक्षा नहीं कराई गई। स्कूली परीक्षाओं में मिले अंक के आधार पर बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट शासन ने जारी कर दिया। कुछ विद्यार्थियों ने इस व्यवस्था पर आपत्ति जताई थी। इन्होंने परीक्षा देने की बात कही थी। ऐसे में शासन ने अंक सुधार परीक्षा के लिए छात्रों से आवेदन मांगा। कौशांबी जिले के 549 हाईस्कूल व इंटर के विद्यार्थियों ने अपने अंकों को लेकर आपत्ति जताते हुए परीक्षा देने के लिए आवेदन किया। इन सभी विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। शनिवार को हिंदी व हिंदी साहित्य की परीक्षा होगी। पहली पाली में हाई स्कूल की परीक्षा सुबह आठ से सवा दस बजे तक होगी और दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा दोपहर दो से सवा पांच बजे तक होगी। सवा दो घंटे की इस परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए एक सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही केंद्र निरीक्षक, व केंद्र निरीक्षक आदि की तैनाती की गई है। स्थानीय पुलिस के भी परीक्षा के दौरान सक्रिय रहने का निर्देश दिया है। परीक्षा के दौरान हर कमरे में सीसी टीवी व वाइस रिकार्डर लगातार चलते रहेंगे। इसकी निगरानी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से लगातार की जाएगी। किसी कक्षा में परीक्षार्थी संदिग्ध हरकत करते दिखा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

इन विद्यालयों को बनाया गया परीक्षा केंद्र  

कौशांबी के जिला विद्यालय निरीक्षक एसके मिश्रा ने बताया कि चायल तहसील के विद्यार्थियों के लिए लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज चायल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। मंझनपुर तहसील के विद्यार्थियों के लिए श्रीदुर्गा देवी इंटर कालेज ओसा व सिराथू तहसील के विद्यार्थियों के लिए राजकीय बालिका इंटर कालेज सिराथू का परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

प्रतापगढ़ में 728 छात्र-छात्रा दे रहे हैं परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल एवं इंटर की अंक सुधार परीक्षा के लिए प्रतापगढ़ में भी डीआइओएस दफ्तर में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां पर डॉ. राजेंद्र कुमार को प्रभारी बनाया है। उनके साथ श्याम शंकर सरोज, संदीप कुमार व शुभम को सहयोगी बनाया है। इस परीक्षा के लिए जिले के 728 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। इनमें से हाई स्कूल के 322 तथा इंटर के 406 विद्यार्थी शामिल हैं। प्रतापगढ़ में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शुक्रवार को परीक्षा की जिले की नोडल अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजकीय डॉ. अंजना गोयल दोपहर 12 बजे डीआइओएस दफ्तर पहुंची। उन्होंने डीआइओएस सर्वदानंद से परीक्षा के तैयारियों की जानकारी लेने के साथ कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इसके बाद परीक्षा केंद्र जीआइसी, शीतला प्रसाद इंटर कालेज गड़वारा व राम अंजोर मिश्र इंटर कालेज लालगंज जाकर परीक्षा की तैयारियों का जायजा लिया।

chat bot
आपका साथी