यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 610 अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए सफल

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने एडेड महाविद्यालयों में प्राचार्य पद की भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। भर्ती के 290 पदों के सापेक्ष 610 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 06:43 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 06:44 PM (IST)
यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 610 अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए सफल
यूपीएचईएससी ने एडेड महाविद्यालयों में प्राचार्य पद की भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) महाविद्यालयों में प्राचार्य पद की भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। भर्ती के 290 पदों के सापेक्ष 610 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किए गए हैं। अभ्यर्थियों का ब्योरा आयोग की वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। अभी साक्षात्कार की तारीख तय नहीं हुई है। आयोग ने विज्ञापन संख्या 48 के तहत 29 अक्टूबर 2020 को प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा आयोजित की थी। 

उत्तर प्रदेश में अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य पद की भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा कराई गई है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 290 प्राचार्य पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया था। उक्त भर्ती में 917 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जबकि 743 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें 100 अंकों की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को अब साक्षात्कार देना होगा। इंटरव्यू कुल 20 अंकों का होगा।

विज्ञापन में पहले स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे, जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया था। लेकिन, कुछ महीने बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया गया। वहीं, स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय हुआ है। आयोग की सचिव डॉ. वंदना त्रिपाठी का कहना है कि साक्षात्कार की तारीख शीघ्र घोषित की जाएगी।

यह भी पढ़ें : यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती शुरू, 2003 पदों के लिए मांगे गए ऑनलाइन आवेदन

chat bot
आपका साथी