उज्ज्वला योजना के ग्राहक बदलवा सकते हैं बड़े सिलेंडर को छोटे में Prayagraj News

माना जा रहा है कि गैस की बढ़ती कीमतों के कारण बहुत से उज्ज्वला के ग्राहक बड़े सिलेंडर भरा पाने की स्थिति में नहीं हैं। इसके लिए बड़े गैस सिलेंडर को छोटे गैस सिलेंडर में बदलवाने की सुविधा इंडियन ऑयल की ओर से दी गई है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 07:00 AM (IST)
उज्ज्वला योजना के ग्राहक बदलवा सकते हैं बड़े सिलेंडर को छोटे में Prayagraj News
बड़े गैस सिलेंडर को छोटे गैस सिलेंडर में बदलवाने की सुविधा इंडियन ऑयल की ओर से दी गई है।

प्रयागराज,जेएनएन। रसोई गैस की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम लोगों को बड़ी परेशानी हो रही है। लोग बड़ा गैस सिलेंडर (14.2 किलो) भरवाने से कतार रहे हैं। उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को राहत देने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था है। उज्ज्वला के बड़े सिलेंडर के ग्राहक अब छोटे सिलेंडर (पांच किलो) ले सकते हैं। इससे ग्राहकों को सिलेंडर भरवाने में परेशानी नहीं होगी।

ग्राहकों की सहूलियत को देखते हुए दी गई सुविधा

जनपद में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कुल 4,63,307 ग्राहकों को गैस कनेक्शन दिया गया है। आइओसी, बीपीसी और एचपीसी के ग्राहकों की संख्या अलग-अलग है। माना जा रहा है कि गैस की बढ़ती कीमतों के कारण बहुत से उज्ज्वला के ग्राहक बड़े सिलेंडर भरा पाने की स्थिति में नहीं हैं। इसके लिए बड़े गैस सिलेंडर को छोटे गैस सिलेंडर में बदलवाने की सुविधा इंडियन ऑयल की ओर से दी गई है। जब तक तब रेट ज्यादा हैं, तब तक ग्राहक छोटे गैस सिलेंडर को भराकर खाना आदि बनाने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नहीं होगा सब्सिडी का नुकसान

चूंकि, सब्सिडी प्रति किलो गैस के हिसाब से मिलती है लिहाजा, छोटे सिलेंडर लेने से भी ग्राहकों को सब्सिडी का नुकसान नहीं होगा। साल भर में 170.4 किलो गैस के लिए सब्सिडी मिलती है। मौजूदा समय में 14.2 किलो गैस सिलेंडर की कीमत 822 रुपये और छोटे गैस सिलेंडर का दाम 303 रुपये है।

जरूरत पर दोबारा ले सकते हैं बड़ा सिलेंडर

गैस कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि गैस सिलेंडर का दाम कम होने पर ग्राहक छोटे सिलेंडर को एजेंसी में देकर फिर से अपना बड़ा सिलेंडर वापस ले सकते हैं। ऑल इंडिया एलपीजी वितरण संघ फेडरेशन प्रयागराज मंडल के महामंत्री मोहित मिश्रा का कहना है कि जब उज्ज्वला योजना आई थी तो उसके बाद उज्ज्वला के ग्राहकों को सिलेंडर की क्षमता बदलवाने का विकल्प दिया गया था। लोग अपनी सुविधा अनुसार बड़े सिलेंडर को छोटा और छोटे सिलेंडर को बड़ा ले सकते थे। आवेदन करने पर ग्राहक के सिलेंडर के बदल दिए जाते हैं। इससे गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है तो इसका अधिक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जिले में उज्ज्वला के कितने ग्राहक

आइओसी

2,04,525

बीपीसी

1,75,767

एचपीसी

83,015

chat bot
आपका साथी