प्रयागराज में सिविल लाइंस की पत्रिका रोड पर आरामदायक होगा सफर, चार करोड़ से होगा सुंदरीकरण

सिविल लाइंस में नवाब यूसुफ रोड क्रासिंग से लेकर कानपुर रोड तक पत्रिका मार्ग की लंबाई करीब एक किमी होगी। इस रोड के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण में करीब चार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस रोड को मिलाकर मौजूदा समय (फेज टू) में स्मार्ट सड़कें 18 हो जाएंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 11:15 AM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 11:15 AM (IST)
प्रयागराज में सिविल लाइंस की पत्रिका रोड पर आरामदायक होगा सफर, चार करोड़ से होगा सुंदरीकरण
पत्रिका मार्ग के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण में चार करोड़ खर्च होने का अनुमान

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में सिविल लाइंस क्षेत्र की एक और सड़क स्मार्ट होगी। यह है पत्रिका मार्ग। पत्रिका मार्ग की चौड़ीकरण और सुदरीकरण की स्वीकृति स्मार्ट सिटी की कमेटी ने दे दी है। लोक निर्माण विभाग की तकनीकी समिति से स्वीकृति लेकर अगले सप्ताह तक टेंडर निकाले जाने की उम्मीद है। इसके बनने के बाद इस मार्ग पर लोगों का सफर आरामदायक होगा।

मार्ग निर्माण पीडीए कराएगा

सिविल लाइंस में नवाब यूसुफ रोड क्रासिंग से लेकर कानपुर रोड तक पत्रिका मार्ग की लंबाई करीब एक किमी होगी। इस रोड के चौड़ीकरण और सुंदरीकरण में करीब चार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस रोड को मिलाकर मौजूदा समय (फेज टू) में स्मार्ट सड़कें 18 हो जाएंगी। इस रोड की विद्युत व्यवस्था अंडरग्राउंड होगी। ड्रेनेज, डिवाइडर, ग्रीनरी, सेंटर पोल लगाने आदि के काम भी होंगे। रोड निर्माण की जिम्मेदारी प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) को दी गई है।

पीडीए के मुख्‍य अभियंता ने यह कहा

पीडीए के मुख्य अभियंता मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) एक-दो दिनों में तैयार हो जाएगी।अगले सप्ताह तक टेंडर निकाला जाएगा। रोड चौड़ीकरण की जद में कई मकानों के भी आने की उम्मीद है।

फेज टू में 15 सड़कें स्‍वीकृत हैं

बता दें कि स्मार्ट सिटी मिशन फेज टू के शुरुआत में 15 सड़कें स्वीकृति हुई थीं और काम चल रहा है। बाद में कटरा क्षेत्र में मनमोहन पार्क चौराहा से लक्ष्मी टाकीज चौराहा और कचहरी रोड पर पेट्रोल पंप चौराहा से लक्ष्मी टाकीज चौराहा तक की सड़क भी स्मार्ट सिटी में शामिल कर ली गई थी।

सड़क पर जलभराव, चलना दूभर

सोरांव तहसील के मोरहूं गांव की ओर जाने वाली सड़क पर कीचड़ और जलभराव होने से ग्रामीण परेशान हैं। गंदे पानी से उठ रही बदबू के चलते यहां के लोगों का रहना दूभर हो गया है। कीचड़ और जलभराव होने से आने जाने वाले लोगों को दूसरे रास्तों से निकलने को मजबूर होना पड़ता है। बारिश के दिनों में तो यहां रहने वाले लोगों के लिए भारी मुसीबत बनी है। ग्रामीणों का कहना है कि अब हमारे गांव की सड़कों की साफ-सफाई जल निकासी की व्यवस्था की जिम्मेदारी नगर निगम विभाग को है, लेकिन नगर निगम के अधिकारियों का इस समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट नहीं हो रहा है। ग्रामीणों ने इस समस्या को प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की मगर समस्या का हल नहीं निकल सका। जिसके कारण ग्रामीण नारकीय जीवन जीने को विवश हैं।

chat bot
आपका साथी