कौशांबी जिले में घूम रही जुगाड़ गाड़ियाें से बेखबर परिवहन विभाग, नहीं होती कागज की जांच

ट्रैफिक नियमों का पालन कराने से लेकर अपराधों में चोरी के वाहनों के प्रयोग पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग प्रयास कर रही है। इसके बावजूद आए दिन वाहनों की चोरी हो रही है या फिर इन वाहनों से घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:43 PM (IST)
कौशांबी जिले में घूम रही जुगाड़ गाड़ियाें से बेखबर परिवहन विभाग, नहीं होती कागज की जांच
इतना ही नहीं, इन वाहनों के न तो आगे नंबर प्लेट रहता है और न ही पीछे।

कौशांबी,जेएनएन। जिले में दर्जनभर से अधिक जुगाड़ गाड़ियां दौड़ रही हैं। इनका न तो रजिस्ट्रेशन है और न ही इनमें कोई नंबर प्लेट रहती है। इन गाड़ियों को लोग संदेह की नजर से भी देखते हैं। पुलिस व परिवहन विभाग की आंखों में धूल झोंक कर सड़कों पर नजर आने वाले इन वाहनों की जांच कराई जाए तो चौकाने वाली हकीकत सामने आ सकती है।

गायब रहता है इन गाडि़यों का नंबर प्‍लेट

    ट्रैफिक नियमों का पालन कराने से लेकर अपराधों में चोरी के वाहनों के प्रयोग पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विभाग प्रयास कर रही है। इसके बावजूद आए दिन वाहनों की चोरी हो रही है या फिर इन वाहनों से घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है।अब तो तमाम लोगों ने चारी व पुराने वाहनों को जुगाड़ गाड़ी बनाकर रख दिया है। बाइकों के पिछले हिस्से को काटकर उसकी मरम्मत कराते हुए तिपहिया वाहन बना रहे हैं। इन वाहनों पर माल की ढुलाई भी कर रहे हैं। अधिक लोड होने के कारण ऐसे वाहनों के इंजन पर प्रभाव तो पड़ता ही है, साथ ही प्रदूषण भी बढ़ रहा है। इतना ही नहीं, इन वाहनों के न तो आगे नंबर प्लेट रहता है और न ही पीछे। ऐसे में इन गाड़ियों का अस्तित्व क्या है, यह पता लगाना मुश्किल होता है। वहीं तमाम लोग ऐसे वाहनों को देखकर यह भी आशंका जाहिर करते हैं कि कहीं चोरी की गई तो नहीं है। जनपद के मंझनपुर, सिराथू, चायल, पूरामुफ्ती, सरायअकिल आदि जगहों पर जुगाड़ गाड़ियां चल रही हैं।

बिना नंबर प्‍लेट की गाडि़यों की होगी जांच

यदि इनकी जांच कराई जाए तो ऐसे जुगाड़ गाड़ियों से जुड़े कोई भी दस्तावेज उनके मालिकों के पास शायद ही हों। इस संबंध में एआरटीओ शंकरजी सिंह का कहना है कि यदि जुगाड़ गाड़ियां चल रही हैं तो मामला संज्ञान में नहीं है। बिना नंबर प्लेट व किसी अन्य कागजात के चल रहे ऐसे वाहनों की जांच कर सीज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी