Business News: ​​बोले कारोबारी, ​​अफगानिस्तान संकट से किराना सामान व मेवे के दामों में बढ़ोतरी तय

अनुपम अग्रवाल एवं गौतम अरोरा ने कहा कि अफगानिस्तान की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि आयात-निर्यात हवाई मार्ग से ही होता है जो वर्तमान में बाधित हो गया है। अनिश्चितता समाप्त होने पर ही फिर से व्यापार शुरू हो सकेगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 07:36 AM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 02:23 PM (IST)
Business News: ​​बोले कारोबारी, ​​अफगानिस्तान संकट से किराना सामान व मेवे के दामों में बढ़ोतरी तय
तालिबान की हरकत की वजह से भारत और काबुल के बीच द्विपक्षीय व्यापार बहुत प्रभावित होगा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का मानना है कि हाल में अफगानिस्तान में जो संकट पैदा हुआ है। उसकी वजह से भारत और काबुल के बीच द्विपक्षीय व्यापार बहुत प्रभावित होगा। इससे व्यापारियों को भी भारी नुकसान होने का अंदेशा है। प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने कहा कि अफगानिस्तान से भारत किसमिस, अखरोट, बादाम, अंजीर, पाइन नट, पिस्ता, खुबानी, चेरी, तरबूज और औषधीय जड़ी-बूटियों को आयात करता है। अफगानिस्तान को भारत चाय, काफी, काली मिर्च, कपास, खिलौने, जूते और अन्य उपभोग की वस्तुएं निर्यात करता है।

अनिश्चितता समाप्त होने पर ही कारोबार होगा शुरू

किराना व्यापारी पीयूष अग्रवाल एवं आशीष केसरी ने कहा कि अफगानिस्तान में राजनीतिक अनिश्चितता के कारण किराना और मेवे के कीमतों में काफी बढ़ोतरी हो सकती है। अनुपम अग्रवाल एवं गौतम अरोरा ने कहा कि अफगानिस्तान की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि आयात-निर्यात हवाई मार्ग से ही होता है, जो वर्तमान में बाधित हो गया है। अनिश्चितता समाप्त होने पर ही फिर से व्यापार शुरू हो सकेगा। निजी कंपनियों को अफगानिस्तान को निर्यात करने के लिए तीसरे देशों के माध्यम से सौदा करना होगा लेकिन, यह सब इस पर निर्भर करेगा कि स्थिति कैसी होती है।

​​​​​रक्षाबंधन पर बाजार खोलने की मांग

सिविल लाइंस व्यापार मंडल, प्रयाग व्यापार मंडल एवं प्रयागराज स्वीट्स एसोसिएशन की संयुक्त बैठक बुधवार को सिविल लाइंस में हुई। इसमें रक्षाबंधन पर्व रविवार को पडऩे को लेकर चर्चा हुई। रविवार को बाजार की बंदी के निर्देश हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री से 22 अगस्त को बाजार खोलने की अनुमति देने की मांग की गई। बैठक में कहा गया कि मिठाई, नमकीन और राखी के बिना त्योहार कैसे होगा। बाजार बंद रहने पर लोग यह चीजें नहीं खरीद पाएंगे। बाजार खुलने पर कोविड नियमों का पूरी तरह पालन करने का भी आश्वासन व्यापारियों द्वारा दिया गया। बैठक में प्रयाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विजय अरोरा, सिविल लाइंस व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील खरबंदा, महामंत्री शिव शंकर सिंह, आशीष अरोरा, हॢषत अग्रवाल, प्रयागराज स्वीट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष इंदर मध्यान्ह आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी