प्रयागराज में महामारी पर काबू के लिए गूगल मैपिंग से ट्रेस कर रहे कोरोना पॉजीटिव की लोकेशन

हफ्ते भर से तो शहर और ग्रामीण अंचल को मिलाकर रोजाना दो हजार से अधिक मामले सामने आ रहे है। हर किसी को मास्क लगाने और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करने के बावजूद कोरोना वायरस के खतरनाक संक्रमण में कमी नहीं आ रही है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:00 AM (IST)
प्रयागराज में महामारी पर काबू के लिए गूगल मैपिंग से ट्रेस कर रहे कोरोना पॉजीटिव की लोकेशन
जिला प्रशासन ने संक्रमित लोगों का डाटा गूगल में फीड करके उसकी मैपिंग की।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के बेकाबू संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन अब गूगल मैपिंग का सहारा ले रहा है। इसके जरिए कोरोना महामारी के संक्रमितों की लोकेशन ट्रेस की जा रही है। इससे जिला प्रशासन को मोहल्ले सील करने में मदद मिल रही है। कोरोना का संक्रमण कम होने तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

ज्यादा संक्रमित वाले क्षेत्रों की बाजार बंद, बिना मास्क वालों का हो रहा चालान

पिछले करीब एक पखवाड़े से कोरोना के मामले में तेजी देखी गई है। हफ्ते भर से तो शहर और ग्रामीण अंचल को मिलाकर रोजाना दो हजार से अधिक मामले सामने आ रहे है। हर किसी को मास्क लगाने और सैनिटाइजर के इस्तेमाल के प्रति जागरूक करने के बावजूद कोरोना वायरस के खतरनाक संक्रमण में कमी नहीं आ रही है। इसलिए जिला प्रशासन ने संक्रमित लोगों का डाटा गूगल में फीड करके उसकी मैपिंग की। इससे पता चला कि कुछ खास मोहल्लों में कोरोना के मामले ज्यादा हैं। इसमें मंफोर्डगंज, कटरा, खुल्दाबाद, राजरूपपुर, कालिंदीपुरम, करेली, शान्तिपुराम आदि है। गूगल मैपिंग के जरिए जिला प्रशासन ने इन इलाकों को चिन्हित करके सील कर दिया है। लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही उन क्षेत्रों में पुलिस बल की सक्रियता बढ़ा दी है। प्रशासन को उम्मीद है इससे उन्हें कोरोना से निपटने में कुछ मदद मिलेगी। एडीएम सिटी अशोक कनौजिया ने बताया कि जो मोहल्ले हॉटस्पॉट होने के बाद सील किये गए हैं उनकी निगरानी बढ़ा दी गई है। लोगों से अपील की जा रही है कि वह कोरोना का संक्रमण रोकने में प्रशासन का सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी